धर्म निजी विषय है, लोगों को लामबंद करने का औजार नहीं: दलाई लामा 

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jan 2018 08:38:11 AM
Religion is a private topic, not a tool to mobilize people: Dalai Lama

पुणे। तिब्बतीय आध्यात्मिक नेता दलाईलामा ने बुधवार को कहा कि धर्म व्यक्तिगत विषय है और उसका उपयोग लोगों को लामबंद करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। वह एमएईईआर एमआईटी वल्र्ड पीस यूनिवर्सिटी और एमआईटी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट द्वारा आयोजित राष्ट्रीय शिक्षक कांग्रेस के उद्घाटन के मौके पर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

राहुल गांधी अगले सप्ताह अपने लोकसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे

जब उनसे पूछा गया कि एक जनवरी को पुणे जिले के कोरेगांव में हुई हिंसा के आलोक में वह क्या संदेश देना चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि धर्म निजी विषय है। आप चाहे इस धर्म को माने या उस धर्म का माने, यह निजी मामला है। हमें लोगों को इस आधार पर लामबंद नहीं करना चाहिए ..... कि हम बौद्ध हैं, हम हिंदू हैं, हम मुसलमान है।

आज की बीजेपी अटल-आडवाणी के जमाने की नहीं रही: यशवंत सिन्हा 

यह अच्छा नहीं है। एक जनवरी को कोरेगांव में युद्ध स्मारक पर पहुंचने पर दलितों पर हमला किया गय था जिसके दो दिन बाद महाराष्ट्र में बंद का आव्हान किया गया था। सम्मेलन में दलाईलामा ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत शैशवावस्था में है , फिर भी जटिल राष्ट्र है। जब कई धर्मों के धार्मिक मतों की रक्षा की बात आती है तो देश में उल्लेखनीय सहिष्णुता नजर आती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.