भारतीय कृषि पद्धति को मजबूती प्रदान करने के लिए अनुसंधान किए जाने चाहिए :तोमर

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jun 2019 02:20:35 PM
Research should be done to strengthen Indian agriculture system Tomar

नई दिल्ली। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लक्ष्य आधारित अनुसंधान पर जोर देते हुए सोमवार को कहा कि भारतीय कृषि पद्धति को मजबूती प्रदान करने के लिए अनुसंधान किए जाने चाहिए। तोमर ने कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग (डेयर) तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के वरिष्ठ अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया और विभाग एवं परिषद के क्रिया-कलापों तथा उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए कहा कि कृषि अनुसंधान की उपलब्धियां ऐसी हों जिन पर देश और समाज गौरवान्वित महसूस करे।

प्रसार भारती की स्वायत्तता बरकरार रखेगी नई सरकार: जावड़ेकर

उन्होंने खेती के लिए आधुनिक उपकरणों तथा छोटी जोत वाले किसानों के लिए तकनीकों के विकास कर उनकी आमदनी दोगुनी करने के उद्देश्य को पूरा करने के वास्ते पद्धतियों की खोज पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। एकीकृत खेती, ऊसर-बंजर भूमि तथा सूखा से प्रभावित क्षेत्रों पर उपयोगी तकनीकों का विकास करने पर बल दिया। 

फैसले को तत्काल क्रियान्वित करने वाले अधिकारी मुझे पसंद: गडकरी

इस अवसर पर कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कृषि अनुसंधान के लिए अधिक धन उपलब्ध कराने पर विशेष बल दिया। कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने अधिक उत्पादन होने पर मूल्य नकारात्मक रूप से प्रभावित न हों, इसके लिए उचित प्रबंधन पर ध्यान देने को कहा। -एजेंसी

भीषण गर्मी से जूझ रहा भारत, चूरू में सबसे ज्यादा 50.3 डिग्री सेल्सियस पर पारा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.