मशीन में कचरा डालो मिलेंगे रुपये, मोदी ने किया लोकर्पण

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 08:59:49 PM
Rubbing machine will get garbage Modi has done demarcation

वाराणसी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अरबों रुपये की विकास परियोजनाओं के साथ कचरे डालने पर रुपये मिलने वाली मशीन का लोकार्पण किया।  आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वाराणसी नगर निगम एक निजी कंपनी के सहयोग से शहर के प्रमुख 10 स्थानों पर एक-एक मशीन लगाएगी।

प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति को 2020 के शुरुआत तक मिलेंगे अपने विशेष विमान

बैंक एटीएम की तरह दिखने वाली ड्राई वेस्ट कॉलेक्शन किऑस्क नाम की मशीन में कोल्ड ड्रिंक्स वाली एक प्लास्टिक बोतल के लिए एक और शीशे वाली बोतल के लिए दो रुपये मिलेगा। इसी प्रकार टीन के लिए 50 पैसे और अन्य प्रकार के कचरे के लिए 20 पैसे संबंधित व्यक्ति के खाते में चली जाएगी। कंपनी की अधिकारी आशा ने बताया कि मशीन में कचरा डालने वाले को अपना मोबाइल नंबर और बैंक खाते से जुड़ी कुछ जानकारियां मशीन में दर्ज करानी होगी, ताकि संबंधित खाते में निर्धारित रकम स्थानांतरित की जा सके।

किसानों और आदिवासियों की मांग को स्वीकार करें मोदी और फडणवीसः राहुल

बैंक एटीएम की तरह दिखने वाली‘इकोमैक्सगो’कंपनी की इस खास मशीन में कचरे की दरें भी अंकित की गई हैं। उन्होंने बताया कि वाराणसी के असि घाट, दशाश्वमेध घाट, संकट मोचन मंदिर, दुर्गाकुंड मंदिर, सिगरा सहित दस स्थानों पर एक महीने के भीतर मशीनें स्थापित कर दी जाएंगी और आने वाले समय में जरुरत के मुताबिक उसकी संख्या बढ़ायी जाएगी।

फसल लागत पर मोदी सरकार ने नहीं दिया मुनाफा : कांग्रेस

मोदी ने डीरेका में आयोजित 800 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकर्पण एवं शिलान्यास के लिए आयोजित समारोह में मंच पर पहुंचने से पहले यहां‘कचरा महोत्सव’का निरीक्षण किया और मशीन के बारे में जानकारी हासिल की। महोत्सव में विभिन्न प्रकार के कचरे से बनी चीजों का निरीक्षण करने के साथ उसके बारे में जानकारी हासिल की।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.