6 दिसंबरः एक क्लिक में पढ़े देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 05:41:27 PM
todays top 10 news

गुजरात चुनाव ने राहुल को नेता बना दिया: शिवसेना 

Gujarat polls made Rahul as leader: Shiv Sena

मुंबई। शिवसेना ने बुधवार को कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को एक नेता में तब्दील कर दिया और मंदिरों में उनका जाना हिंदुत्व के लिए जीत है। राहुल गुजरात में व्यापक स्तर पर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। राज्य में नौ दिसंबर को पहले चरण का मतदान है। राहुल ने प्रचार अभियान के दौरान गुजरात में कई मंदिरों का दौरा किया है।

शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में लिखे संपादकीय में कहा कि जिस चुनाव में भाजपा अपनी जीत सुनिश्चित मान रही है उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थके हुए दिखाई दे रहे हैं और इस चुनाव ने राहुल गांधी को एक नेता में बदल दिया है। भाजपा की सहयोगी पार्टी ने कहा कि चुनाव ने साबित किया है कि राहुल गांधी अब पप्पू नहीं रहे।

भाजपा को बड़े मन से यह स्वीकार करना चाहिए। उसने कहा कि राहुल गांधी मंदिर गए और पूजा की, भाजपा इससे क्रोध में है। राहुल गांधी मंदिर गए तो इसका स्वागत होना चाहिए। उनका मंदिर जाना एक तरह से हिंदुत्ववाद की जीत है। जब राहुल कांग्रेस को दिखावटी धर्मनिरपेक्षता से नरम हिंदुत्व की तरफ ले जा रहे हैं तो संघ परिवार को इसका स्वागत करना चाहिए।

राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की तैयारी को औरंगजेब राज करार दिए जाने संबंधी प्रधानमंत्री मोदी के बयान को लेकर शिवसेना ने कटाक्ष किया और कहा कि इस बयान का मतलब यह है कि मोदी मानते हैं कि राहुल उनके प्रतिस्पर्धी हैं और नेतृत्व करने में सक्षम हो गए हैं। 

कांग्रेस ने सरदार पटेल ही नहीं, बाबा साहब अंबेडकर से भी किया अन्याय: मोदी

Congress not only Sardar Patel but also to Baba Saheb Ambedkar injustice

धंधुका (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को आरोप लगाया कि केवल एक ही परिवार की चिंता करने वाली कांग्रेस ने सरदार वल्लभभाई पटेल की तरह संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर से भी अन्याय किया था।

स्वर्गीय अंबेडकर के 62 वें महापरिनिर्वाण दिवस (पुण्यतिथि) पर बुधवार को यहां एक चुनावी सभा में उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने केवल सरदार पटेल से ही अन्याय नहीं किया इसने बाबा साहब आंबेडकर जैसे भारत माता के महान पुत्र के साथ भी ऐसा किया। इसे देश के किसी कोने में कोई शक्तिशाली दिखा नहीं कि इसने गिरा दिया। एक परिवार के हित के लिए लगातार षडयंत्र चलता रहा।

मोदी ने कहा कि बाबा साहब ने सामाजिक तानेबाने को मजबूत बनाने वाला अछ्वुत संविधान देश को दिया था पर संविधान सभा के चुनाव के दौरान जब कांग्रेस में पंडित नेहरू का बोलबाला था, विदेश से पढ़ कर आए विद्वान अंबेडकर को चुने जाने के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मदद लेने के लिए बंगाल जाना पड़ा था। कांग्रेस का देश में जब तक झंडा फहराता रहा कभी आंबेडकर को याद नहीं किया गया। उन्हें भारतरत्न देने में भी आनाकानी की जाती रही थी। 

वर्ष 2017 के ट्विटर टॉप 10 में ओबामा ट्रंप से आगे

Year 2017 Twitter Top 10 Ahead from the Obama Trump

सेन फ्रांसिस्को। (एएफपी) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भले ही ट्विटर का इस्तेमाल करने के मामले में विश्व के सबसे चर्चित उपयोगकर्ता हों लेकिन वर्ष 2017 का सबसे चर्चित पोस्ट बराक ओबामा का रहा है।

इस साल ट्वीट किए गए ट्विटर के शीर्ष 10 संदेशों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा द्वारा किए तीन संदेशों को शामिल किया गया लेकिन ट्रंप द्वारा ट्विटर का अत्याधिक इस्तेमाल करने के बावजूद उनका कोई भी ट्विटर संदेश इसमें जगह नहीं पा सका है।

ट्विटर ने बताया कि ट्रंप को हालांकि उन नेताओं में चुना गया जिनके बारे में सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए। ओबामा के निजी ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट को सबसे ज्यादा करीब चार करोड़ 60 लाख लाइक्स मिले थे। यह ट्वीट उस दिन किया गया था जिस दिन वर्जीनिया के शारलोट्सविले में श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वालों की हिंसक रैली हुई थी। 

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति अगले सप्ताह जाएंगे चीन के दौरे पर

South Korean President to visit China next week

सोल। उत्तर कोरियाई परमाणु एवं मिसाइल खतरों पर भारी तनाव के महीनों के बाद कूटनीतिक पहल के कुछ बीच, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन उत्तर कोरिया और अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिये अगले सप्ताह चीन जाएंगे। 

संयुक्त राष्ट्र के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि ने उत्तर कोरिया की औचक यात्रा की थी और एक वरिष्ठ उत्तर कोरियाई अधिकारी से बातचीत की थी। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति की चीन यात्रा की घोषणा इसके बाद की गयी। 

संयुक्त राष्ट्र के राजनीतिक मामलों के उप महासचिव जेफरी फेल्टमैन आपसी हितों और चिंता के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को यहां आए थे। अभी पता नहीं चल सका कि फेल्टमैन और उत्तरी कोरिया के उप विदेश मंत्री पाक मयोंग-कुक के बीच क्या बातचीत हुई।

इससे पहले 2010 में फेल्टमैन के रैंक के संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने यात्रा थी। यह यात्रा उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका तक को अपने निशाने पर लेने वाली नई बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के एक हफ्ते से भी कम समय में की गयी है। 

मून के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अगले सप्ताह उत्तर कोरियाई राष्ट्रपति जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग से मुलाकात करेंगे तो उनके एजेंडे में उत्तर कोरिया के परमाणु मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान शीर्ष पर होगा।

जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव की राज्यसभा सदस्यता रद्द करना असंवैधानिक: केजरीवाल

Sharad Yadav's cancellation of Rajya Sabha membership is unconstitutional: Kejriwal

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव को राज्यसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित करने के फैसले को असंवैधानिक बताया है। 

आम आदमी पार्टी के संयोजक केजरीवाल ने इसे राजनीतिक बदले की भावना से किया गया फैसला बताते हुए यादव की संसद सदस्यता बहाल करने की मांग की।

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा के सभापति एम वैंकेया नायडू ने सोमवार को जदयू के सांसद शरद यादव और अली अनवर को पार्टी विरोधी गतिविधयों में शामिल होने के आरोप में सदन की सदस्यता से अयोग्य करार दिया था। नायडू ने राज्यसभा में जदयू संसदीय दल के नेता आर सीपी सिंह की अर्जी पर यह फैसला दिया है।

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा शरद यादव को अयोग्य घोषित करना बिल्कुल गैरकानूनी और असंवैधानिक है। यह राजनीतिक बदला है। हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं और मांग करते हैं कि उन्हें अयोग्य घोषित करने का फैसला वापस लिया जाए।-एजेंसी

IPL 2018 : अधिकतम तीन खिलाड़ी होंगे रिटेन, पहले खिलाड़ी को मिलेंगे 15 करोड़

IPL 2018 : three players will be retain, first player will get 15 crore

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले साल जनवरी में होने वाली नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी टीमें अधिकतम तीन खिलाड़ी पुरानी टीमों से रिटेन कर पाएंगी और पहले रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ी को पंद्रह करोड़ रुपए मिलेंगे। आईपीएल के संचालन परिषद की बुधवार को प्रशासकों की समिति के साथ हुई बैठक में खिलाड़ियों के रिटेनशन, सैलरी कैप, खिलाड़ी नियमन और अन्य मुद्दों को लेकर फैसले किए गए।

बैठक की अध्यक्षता आईपीएल के चेरमैन राजीव शुक्ला ने की है। निलंबन हटने के बाद वापसी कर रही चेन्नई और राजस्थान की टीमें 2015 की अपनी पुरानी टीमों और 2017 में गुजरात और पुणे का हिस्सा रहे खिलाड़ियों में से रिटेनशन और राइट टू मैच का इस्तेमाल कर पाएंगीं।

खिलाड़ियों का रिटेनशन मुद्दा सबसे बड़ा था क्योंकि फ्रेंचाइजी टीमें रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या को लेकर एक मत नहीं थे। फ्रेंचाइजी टीमें अब रिटेनशन और नीलामी के दौरान राइट टू मैच के जरिए अधिकतम पांच खिलाड़ी रख सकती हैं। यदि नीलामी से पहले कोई टीम रिटेनशन नहीं रखती है तो वह नीलामी में अधिकतम तीन राइट टू मैच रख सकती है। 

मैन ऑफ द मैच और सीरीज बने विराट कोहली

Man of the Match and Series Virat Kohli

नई दिल्ली।  भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ बुधवार को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में ड्रा हुये तीसरे मैच में मैन ऑफ द मैच के साथ साथ मैन ऑफ द सीरीज भी बन गये। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने विराट को सीरीज जीतने पर विजेता ट्राफी प्रदान की। विराट ने तीसरे टेस्ट में पहली पारी में 243 रन और दूसरी पारी में 50 रन बनाये। 

विराट ने सीरीज में तीन शतकों सहित कुल 615 रन बनाये जिसके लिये उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। इन तीन शतकों में दो दोहरे शतक भी शामिल है।

इस ड्रा मैच के साथ भारत का फिरोजशाह कोटला मैदान पर पिछले 30 वर्षों का अपराजेय अभियान बरकरार रहा। कोटला की पिच पर वैसा डंक देखने को नहीं मिला जैसी उम्मीद की जा रही थी। ड्रा रहा यह टेस्ट मैच प्रदूषण के चलते श्रीलंकाई खिलाड़ियों के मास्क पहनकर मैदान पर खेलने को लेकर हमेशा याद रखा जाएगा।

अजय देवगन के नाम पर इस भोजपुरी अभिनेत्री ने किया ऐसा काम, पुलिस ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

Issued Red Ccorner Notice Against Actress Anara Gupta

एंटरटेनमेंट डेस्क। भोजपुरी फिल्मों में अपने अभिनय का सिक्का चलाने वाली और मिस जम्मू का टाइटल अपने नाम करने वाली अनारा गुप्ता सुर्खियों में छाई हुई हैं। बता दें कि अनारा अपनी किसी फिल्म को लेकर नहीं बल्कि एक आपराधिक केस में नाम सामने आने पर पुलिस की आंख में खटक रही हैं।  

दरअसल अभिनेत्री अनारा गुप्ता पर एक फर्जी प्रोडक्शन हाउस के नाम पर ठगी का मामला सामने आया हैं। अनारा ने अपने साथी ओमप्रकाश के साथ प्रोडक्शन कंपनी जिसका नाम एम्परर मीडिया एंड प्राइवेट लिमिटेड खोला था। जिसकी डायरेक्टर अनारा गुप्ता थी। और लोगो से यह कहकर पैसा वसूलते थे कि कंपनी अजय देवगन के साथ मिलकर फिल्म बनाने वाली हैं।

फिल्म की रिलीज के बाद ही इंवेस्टर्स को अच्छा लाभ होगा। अनारा और कंपनी के खिलाफ अभनेता अजय देवगन के नाम पर फिल्म बनाने के चलते लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी का मामला लखनऊ और इलाहाबाद में दर्ज हुआ है। बता दें कि अनारा का एक साथ ओमप्रकाश पुलिस की गिरफ्त में है और अनारा फरार हैं। पुलिस ने अनारा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया हैं।

वैसे बता दें कि अनारा का विवादों के साथ चोली दामन का साथ रहा है, कुछ सालों पहले ही अनारा गुप्ता की सेक्स सीडी का मामला सामने आया था जिसमें अनारा को जम्मू पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। Source - Google

महंगाई बढ़ने के डर से रिजर्व बैंक ने नहीं घटाई ब्याज दर

Reserve Bank not reduced interest rates fearing rising inflation

मुंबई। रिजर्व बैंक ने पांच तिमाही बाद चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर में सुधार होने और आगे महंगाई बढऩे के जोखिम को देखते हुये ब्याज दरों में आज कोई बदलाव नहीं किया। इससे सस्ते ऋण की उम्मीद लगाये लोगों को अभी इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा।

मौद्रिक नीति समिति की दो दिवसीय बैठक के बाद जारी चालू वित्त वर्ष की पांचवी द्विमासिक मौद्रिक नीति में रिजर्व बैंक ने कहा कि वृहद अर्थव्यवस्था को लेकर बन रही स्थिति का आँकलन करने के बाद समिति ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं करने के साथ ही चालू वित्त वर्ष में आर्थिक विकास के अनुमान को भी 6.7 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। समिति ने चालू वित्त वर्ष में महंगाई को चार फीसदी के आसपास बनाये रखने का अपना लक्ष्य भी यथावत रखा है।

समिति के इस निर्णय से रेपो दर छह प्रतिशत, रिवर्स रेपो दर 5.75 प्रतिशत, मार्जिनल स्टैंभडग फसिलिटी दर 6.25 प्रतिशत, बैंक दर 6.25 प्रतिशत, नकद आरक्षित अनुपात चार प्रतिशत और वैधानिक तरलता अनुपात 19.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित है। समिति ने मौद्रिक नीति पर निरपेक्ष रूख बनाये रखने का भी निर्णय लिया है।

समिति ने बहुमत के आधार पर यह निर्णय लिया है। समिति के अध्यक्ष एवं रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के साथ ही सदस्य डॉ़ चेतन घाटे, डॉ, माइकल दूेबब्रत पात्रा, डॉ़ विरल पी आचार्य और डॉ़ पमी दुआ ने जहां नीतिगत दरों को यथावत बनाये रखने के पक्ष में मतदान किया वहीं डॉ़ रविन्द्र एच ढोलकिया ने एक चौथाई फीसदी की कटौती के पक्ष में मतदान किया। समिति के बयान में कहा गया है कि अक्टूबर में हुई उसकी बैठक के बाद से वैश्विक स्तर पर आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है।

विकसित अर्थव्यवस्थायें सुधर रही हैं। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही के लिए जारी ताजा अध्ययन में संकेत दिया गया है कि निर्यात ऑर्डर में कमी आने से वैश्विक व्यापार में तेजी नहीं आ रही है। कच्चे तेल की कीमत नवंबर के प्रारंभ में ढाई साल के उच्चतम स्तर पर पहुँच गई है तथा डॉलर के मजबूत होने से कीमती धातुओं पर दबाव बना है। एजेंसी

RBI की मौद्रिक समीक्षा के बाद सेंसेक्स 205 अंक टूटा

Sensex down 205 points after RBI monetary review

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों के मोर्चे पर यथास्थिति कायम रखने के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 205 अंक टूटकर 32,597.18 अंक पर आ गया। केंद्रीय बैंक ने रेपो दर को छह प्रतिशत पर बरकरार रखा है, लेकिन मुद्रास्फीति के अनुमान को बढ़ाया है। 

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अगुवाई वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति एमपीसी ने शेष वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति के अनुमान को बढ़ाकर 4.3 से 4.7 प्रतिशत कर दिया है। 

केंद्रीय बैंक की मौद्रिक समीक्षा के बाद बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 205.26 अंक या 0.63 प्रतिशत के नुकसान से 32,597.18 अंक पर आ गया। कारोबार के दौरान यह 32,565.16 अंक के निचले स्तर तक आया। 

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 10,033.35 अंक के निचले स्तर को छूने के बाद अंत में 74.15 अंक या 0.73 प्रतिशत के नुकसान से 10,044.10 अंक पर बंद हुआ। शुरुआती कारोबार में यह 10,104.20 अंक के उच्चस्तर तक गया। 

केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए वृद्धि दर के अनुमान को 6.7 प्रतिशत पर कायम रखा है। 
ब्याज दर की दृष्टि से संवेदनशील शेयर नुकसान में रहे। बैंकिंग वर्ग का सूचकांक 1.23 प्रतिशत टूट गया। एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और यस बैंक के शेयर 2.27 प्रतिशत तक टूट गए।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.