HIV पीडि़त माता-पिता के संक्रमण से बच्चे को बचाने में पश्चिम बंगाल शीर्ष पर : ममता

Samachar Jagat | Friday, 18 May 2018 01:26:03 PM
West Bengal to save child from HIV-infected parents transition: Mamta

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि एचआईवी संक्रमण को माता-पिता से बच्चों में स्थानांतरित होने से रोकने के मामले में राज्य पहले नंबर पर है।

एचआईवी वैक्सिन अवेयरनेस डे पर ममता ने ट्वीट किया , ‘मुझे यह बताते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है कि केंद्र सरकार की एजेंसी नाको ने एचआईवी संक्रमण के माता-पिता से बच्चे तक पहुंचने की रोकथाम के मामले में पहला स्थान प्राप्त किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की एजेंसी राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन ( नाको ) ने 1990 के दशक की शुरुआत से एचआईवी को फैलने से रोकने और एड्स मरीजों के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ममता ने पहले कहा था कि ‘ प्रिवेंशन ऑफ पेरेंट टू चाइल्ड ट्रांसमिशन ’ कार्यक्रम को लागू करते हुए राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बंगाल में एचआईवी से संक्रमित 16.5 गर्भवती महिलाओं के बच्चों तक यह संक्रमण पहुंचने से रोकने में सफलता पाई है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.