दोषियों के खिलाफ पूरी क्षमता से कार्रवाई करेंगे: पीएनबी

Samachar Jagat | Thursday, 15 Feb 2018 05:46:48 PM
Will take action against guilty: PNB

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने आज कहा कि वह 11,400 करोड़ रुपए के नीरव मोदी घोटाले में ‘पूरी क्षमता’ से कार्रवाई करेगा। इस घोटाले की शुरुआत 2011 में हुई थी।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने बुधवार को कहा था कि उसने 1.77 अरब डॉलर या 11,400 करोड़ रुपए का घोटाला पकड़ा है। इस मामले में फोर्ब्स की सूची में शामिल रहे आभूषण कारोबारी नीरव मोदी ने कथित रूप से उसकी मुंबई की शाखा से धोखाधड़ी वाले गारंटी पत्र (एलओयू) हासिल किए थे। इन एलओयू के जरिए अन्य भारतीय बैंकों से विदेशों में कर्ज लिया गया था।

मुद्रास्फीति को लेकर चिंता कम होने के बाद सेंसेक्स 142 अंक चढ़ा

पीएनबी ने इस मामले में दस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है तथा मामले को सीबीआई के पास जांच के लिए भेज दिया है। प्रसिद्ध ज्वेलरी डिजाइनर के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने विभिन्न स्थानों पर छापेमारी शुरू कर दी है। पीएनबी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुनील मेहता ने कहा कि बैंक ने इस धोखाधड़ी को पकड़ा और इसे विधि प्रवर्तन एजेंसियों को भेज दिया।

मेहता ने कहा कि पिछले 123 सालों में हमने काफी उतार-चढ़ाव देखा है। बैंक गड़बड़ी करने के खिलाफ पूरी क्षमता से कार्रवाई की जाएगी और उन्हें सजा दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह धोखाधड़ी 2011 में शुरू हुई। हमारे बैंक ने ही इसे पकड़ा तथा विधि प्रवर्तन एजेंसियों को इसकी जानकारी दी। पीएनबी साफ सुथरी बैंकिंग नीति को लेकर प्रतिबद्ध है। यही वजह है कि हमने इसे सबसे पहले पकड़ा तथा प्रवर्तन एजेंसियों को इसकी सूचना दी।

अगले पांच साल में डायसन करेगी 12 सौ करोड़ रुपए निवेश

मेहता ने शेयरधारकों को भरोसा दिलाने का प्रयास करते हुए कहा कि यह मुंबई की एक शाखा में हुआ अकेला मामला है। उन्होंने कहा कि किसी तरह की धोखाधड़ी की गतिविधि का पता लगाने के लिए पीएनबी की सभी शाखाओं की जांच की गई है। सीएमडी ने कहा कि बैंक ने अपने सभी कर्जदाताओं को इस मामले की जानकारी दी है।

भारत का रक्षा बजट दुनिया के शीर्ष पांच बजट में शामिल : रिपोर्ट

उन्होंने आगे कहा कि हमने उन्हें परामर्श भी जारी किया है। हमने खुलासा नियमों के तहत सबसे पहले इसकी जानकारी भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को दी है। हम यह सब कुछ स्वच्छ बैंकिंग एजेंडा के तहत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार रोजाना के आधार पर मामले की निगरानी कर रही है। बैंक में इस स्थिति से निकलने की क्षमता है। हालांकि उन्होंने और ब्योरा नहीं दिया क्योंकि अभी जांच चल रही है।

मेहता ने कहा कि कोई कितना भी वरिष्ठ हो, यदि वह इस मामले में शामिल है उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। पीएनबी के शेयर में आज लगातार दूसरे दिन जोरदार गिरावट आई। बीएसई में बैंक का शेयर 12 प्रतिशत के नुकसान से 128.35 रुपए पर बंद हुआ।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.