अच्छी पहल! यहां की सड़कों को बनाया जाएगा छायादार, 12 हजार पौधरोपण की तैयारी

Samachar Jagat | Friday, 14 Jun 2019 04:00:13 PM
12 thousand plantation preparations

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बैतूल। मध्यप्रदेश के बैतूल नगर को एक व्यक्ति-एक पौधा अभियान के माध्यम से पुरानी पहचान देने की कोशिश की जा रही है। जिला प्रशासन द्बारा प्रयास किये जा रहे है कि नगरीय क्षेत्र की सभी सड़कों के किनारे छायादार पौध लगाकर सड़कों को फिर हरा-भरा बनाया जाए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस बारे में कलेक्टर ने नगर के सभी व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों की बैठक ली, जिसमें यह तय हुआ कि नगर की सभी प्रमुख सड़कों के किनारे, मोक्षधाम परिसर और अन्य जगहों पर करीब 12 हजार छायादार पौधे लगायें जाएंगे। यह भी तय हुआ कि पौधों को रोपने की जिम्मेदारी जिले के विभिन्न व्यापारी संघों की होगी और उसकी सुरक्षा का जिम्मा भी उन्हीं का होगा। पौधों की प्रजाति का चयन करने के लिये समिति बनाई गई है।

नगर को वृक्षों का कॉरीडोर बनाने के लिए कार्य-योजना बनाकर पौधरोपण का कार्य जनभागीदारी से किया जाएगा। बैठक में यह सुझाव भी आया कि नगर के विभिन्न स्थानों पर सुन्दर पार्क विकसित कर वहाँ सघन छायादार वृक्ष लगाये जाये ताकि, आम व्यक्तियों को स्वच्छ हवा मिल सके। नगर में सभी सरकारी कार्यालयों के आस-पास भी सघन पौध-रोपण के निर्देश दिए गए हैं।

जिले के सभी कुओं की सफाई के निर्देश स्थानीय निकायों को दिए गए हैं। कुओं को रिचार्ज करने के लिए रिचार्ज पिट बनवाए जा रहे हैं। जिले में रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अलावा जिले में जल संरचनाओं के माध्यम से 500 करोड़ लीटर पानी को संरक्षित करने की तैयारी जारी हैं। जिले के सभी सार्वजनिक शौचालयों में निरन्तर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.