बेबीलोन ने यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में अपनी जगह बनाई

Samachar Jagat | Saturday, 06 Jul 2019 11:18:02 AM
Babylonian made his place in UNESCO World Heritage List

बगदाद। यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने इराक की तीन दशक की जद्दोजेहद के बाद विशाल क्षेत्र में फैले प्राचीन मेसोपोटामियाई शहर बेबीलोन को विश्व धरोहरों की सूची में शामिल करने के पक्ष में शुक्रवार को मतदान किया। इराक 10 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले इस विस्तृत परिसर को यूनेस्को की धरोहर सूची में शामिल करने के लिए 1983 से ही कोशिश कर रहा है। इस प्राचीन शहर की अब तक महज 18 फीसद ही खुदाई हुई है।

Rawat Public School

इराक की राजधानी बगदाद के दक्षिण में करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर फरात नदी के तट पर स्थित यह शहर 4000 साल से भी अधिक प्राचीन प्राचीन बेबीलोनियन साम्राज्य का केंद्र था।

की विश्व धरोहर समिति में मतदान से पहले इराक के प्रतिनिधि ने कहा कि बेबीलोन के बगैर प्राचीन धरोहर का क्या मतलब है? प्राचीनतम बेबीलोन के बगैर कैसे मानवता का इतिहास बताया जाएगा?

बेबीलोन और 34 अन्य स्थलों पर विचार करने के लिए अजरबैजान की राजधानी बाकू में इस समिति की बैठक हुई थी। वैसे समिति ने इराक की आपत्ति के बाद बेबीलोन को संकट में घिरा विश्व धरोहर घोषित नहीं किया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.