इस जगह मिली थी भगवान विष्णु को श्राप से मुक्ति

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2017 03:18:57 PM
इस जगह मिली थी भगवान विष्णु को श्राप से मुक्ति

इन्टरनेट डेस्क। पूरी दुनिया में केवल एक देश ही हिन्दू राष्ट्र है वो नेपाल हैं। भारत में जहां काफी सारे मंदिर हैं। वहीं नेपाल भी इस मामले में पीछे नहीं हैं। नेपाल के चुंग गांव में एक मंदिर हैं। जिसको पूरे विश्व में चंगुनारायण मंदिर के नाम से जानते हैं।

इस मंदिर के पीछे एक पौराणिक कथा है कि प्राचीन समय में एक चरवाहा सुदर्शन नामक ब्राह्मण की गाय को चराने के लिए चुंग नामक गांव में लेकर जाता था। गाय वहां पर चरते हुए एक पेड़ के नीचे चली जाती थी। जब वह शाम को घर पर आती तो उस गाय का दूध आधा ही निकलता था। जब कुछ दिनों तक ऐसा हुआ चरवाहा और ब्राह्मण दोनों गाय के पीछे उस गांव में गए और उन्होंने देखा कि एक बालक उस गाय का दूध पी रहा हैं।

दूध पीने के बाद वह बालक एक पेड़ में जाकर छिप गया। तो गुस्से में दोनों ने उस पेड़ को काट दिया। पेड़ के कटने पर उसमें से खून आने लगा तो वो दोनों पश्चाताप करने लगे। उनको लगा उनके हाथों किसी का खून हो गया हैं। लेकिन जब उनके सामने भगवान विष्णु अवतरित हुए और उनको समझाया कि उन्होंने किसी को मारा नहीं। बल्कि उनको श्राप से मुक्ति दिलाई हैं।

उस जगह को पवित्र मानकर वह उस जगह की पूजा करने लगे। बाद में लिच्छवि सम्राट के समय में वहां पर राजा हरि दत्त वर्मा ने ऊंची पहाड़ी की चोटी पर चंगुनारायण मंदिर का निर्माण करवाया। लेकिन जंगल में आग लगने की वजह से वह नष्ट हो गया था। इसका पुन: निर्माण करवाया गया। इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्वदरोहर की सूची में जगह दी हैं। 

वाराणसी में इस बार स्वतंत्रता दिवस का जश्न इस खास अंदाज में मनाया जाएगा

एक बकरा तीन दिनों के लिए बनता है इस शहर का राजा!

भारत की तीन इनोवेटिव कंपनियों ने बनाई फोर्ब्स की लिस्ट में अपनी जगह

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.