समुद्र के बीच में मौजूद बस्ती, जाने के लिए लेना पड़ता है बोट का सहारा

Samachar Jagat | Monday, 02 Sep 2019 12:55:09 PM
mumbai Madh Island

इंटरनेट डेस्क। भारत में ऐसे आईलैंड (टापू) हैं जो पर्यटन के विश्व मानचित्र पर दर्ज हैं। इन आईलैंड पर जाने का मजा ही कुछ और है। पानी के बीचों बीच बसे यह आईलैंड पर्यटकों को पानी के बीच बसे होने और पानी के बीचोंबीच होकर बोट के सहारे से वहां तक पहुंचने का रोमांच ही कुछ और है। आज हम आपको भारत के ऐसे ही एक आईलैंड के बारे में बताएंगे। 


loading...

मुंबई के खूबसूरत समुद्री किनारों से घिरा और टापू पर बसा क्षेत्र मड आईलैंड है। जहां बोट से पहुंचा जा सकता है। पानी के बीचोंबीच बसे इस क्षेत्र में बसी आबादी का जीवन यापन बहुत साधारण है और उनकी जीविका मछली के कारोबार  पर निर्भर है। यहां पहाड, पानी और हरियाली जैसे नेचुरल और बहुत खूबसूरत नजारें देखने को मिलते हैं। शूटिंग स्थल के लिए भी यह जगह बहुत उचित मानी जाती है, यहां कई फिल्मी सितारों के फार्म और बंगले भी हैं। मड आईलैंड में ईरंजल, दाना पानी, सिल्वर और अक्सा जैसे मशहूर समुद्र किनारे (बीच) हैं।

मड आईलैंड के पश्चिम में अरब सागर की सीमा शुरु हो जाती है, जबकि पूर्व में मलाड क्रीक स्थित है। यहां वर्सोवा और इंडिया गेट से स्पीड बोट से पहुंचा जा सकता है। मड आईलैंड का मड फोर्ट बहुत मशहूर है, जहां बेशुमार फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। यहां की खूबसूरत लोकेशन देखकर हर कोई इसकी  तरफ आकर्षित होता है और यहां आना चाहत रखता है। पानी के बीचों बीच निर्मित किले को देखकर भी इसके निर्माण और इंफ्रास्ट्रक्चर भी अभिभूत करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.