बहुत ही अनोखी है ये नदी, उबलता रहता है इसका पानी

Samachar Jagat | Saturday, 11 Aug 2018 11:30:35 AM
This river is very unique, its water remains warm

इंटरनेट डेस्क। भारत में नदियों को बहुत ही पूजनीय माना जाता है और लोग इन नदियों में स्नान कर अपने पापों से मुक्ति पाते हैं। भारत के अलावा विदेशों में भी बहुत सी नदियां हैं जो अपनी अलग-अलग खासियत की वजह से पहचानी जाती हैं। हम आपको यहां एक ऐसी नदी के बारे में बता रहे हैं जो देखने में तो साधारण नदी की तरह दिखती है लेकिन यह है एकदम अलग, जहां अन्य नदियों का पानी ठंडा रहता है और शीतलता प्रदान करता है वहीं इस नदी का पानी हमेशा उबलता रहता है। इस नदी का पानी इतना गर्म होता है कि अगर कोई हाथ लगा दे तो उसका हाथ ही जल जाए। आइए जानते हैं इस अनोखी नदी के बारे में .....

पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं राजस्थान के इस शहर की हवेलियां, पर्यटकों को पसंद आता है यहां का शांत माहौल

दक्षिण अमरीका के अमेजन बेसिन में स्थित इस नदी का पानी इतना खौलता रहता है कि अगर कोई गलती से भी इसमें गिर जाए तो वह उबल जाता है। इस नदी को खोलते पानी की झील के नाम से जाना जाता है। जियो साइंटिस्ट एंड्रीज रुजो ने इस नदी को वर्ष 2011 में खोजा। उन्होंने इसकी खोज करने के बाद बताया कि इस नदी का पानी इतना गर्म रहता है कि आप इससे सीधे चाय बना सकते हैं। 

अगर आप इस नदी के पानी को गलती से भी छू लें तो इससे आपका हाथ जल सकता है और अगर कोई इसमें गिर जाए तो उसकी तुरंत मौत हो सकती है। भले ही इस नदी के पास जाना संभव न हो लेकिन फिर भी लोग दूर- दूर से इस अनोखी नदी को देखने के लिए आते हैं।  

भारत की इन खूबसूरत जगहों पर ले सकते हैं स्काई डाइविंग का बेहतरीन अनुभव

लोगों में बढ़ रहा है क्रूज ट्रेवलिंग का क्रेज , भारत में आकर विदेशी पर्यटक भी उठा रहे हैं लुत्फ



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.