आर्कटिक की सतह के नीचे व्याप्त गर्मी से पिघल सकती है समूचे क्षेत्र की बर्फ

Samachar Jagat | Friday, 31 Aug 2018 12:44:07 PM
Under the surface of the Arctic, the heat of the entire region may melt through the extinct heat

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने कहा है कि कैनेडियन बेसिन के ऊपरी सागर में पिछले 30 साल से अधिक समय में गर्मी में दुगुनी वृद्धि हुई है । सैकड़ों मील दूर उत्पन्न गर्म पानी आर्कटिक के भीतरी हिस्से में गहराई तक प्रवेश कर गया है । वर्तमान में यह गर्मी सतह के नीचे है। यदि यह सतह पर आ जाती है तो इससे समूचे क्षेत्र की सागरीय बर्फ पिघल सकती है ।

देश में विलुप्त हुए चीता को मध्यप्रदेश की नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य में बसाने की कवायद फिर शुरू

वैज्ञानिकों के अनुसार , आर्कटिक महासागर की सतह के नीचे व्याप्त गर्मी समूचे क्षेत्र की समुद्री बर्फ को पिघलाने की क्षमता रखती है । एक अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्कटिक सागरीय बर्फ को केवल इसके किनारों के आसपास की बर्फ पिघलने से ही खतरा नहीं है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि सैकड़ों मील दूर उत्पन्न गर्म पानी आर्कटिक के भीतरी हिस्से में गहराई तक प्रवेश कर गया है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने फिल्म मंटो के लिए वसूली इतनी रकम, आज तक किसी अभिनेता को नहीं मिली इतनी फीस

अमेरिका स्थित याले विश्वविद्यालय की प्रोफ़ेसर मैरी लुई टिमरमैन्स ने कहा कि आर्कटिक महासागर के भीतरी हिस्से के कैनेडियन बेसिन में गर्मी पैदा हो गई है । अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि कैनेडियन बेसिन के ऊपरी सागर में पिछले 30 साल से अधिक समय में गर्मी में दुगुनी वृद्धि हुई है । टिमरमैन्स ने कहा कि वर्तमान में यह गर्मी सतह के नीचे है। यदि यह सतह पर आ जाती है तो इससे समूचे क्षेत्र की सागरीय बर्फ पिघल सकती है ।

(इस खबर में कुछ अंश एजेंसी से लिया गया है।) 

'सेक्रेड गेम्स' के निर्देशन के लिए वाहवाही बटोर चुके निर्देशक विक्रमादित्य मोटवानी ने वेब सीरीज को लेकर कही ये बात

पर्यटकों को प्रदेश के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए भोपाल में होगा सिटी वॉक्स फेस्टिवल का आयोजन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.