किसी कार्य को करने के लिए उम्र कोई रूकावट नहीं होती

Samachar Jagat | Thursday, 02 Aug 2018 11:12:53 AM
Age does not impede any work

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

संसार में बहुत लोग हैं जो अपने जीवन का एक-एक पल किसी की सहायता करने में, सार्थक जीवन जीने में और खुशियां देने में लगा रहे हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं एंथोनी सीमेरिस जो हार्टफोर्ड-कनेक्टीकट में रहते हैं और उनकी उम्र है 83 वर्ष। वे आर्मी से रिटायर्ड तो हैं लेकिन टायर्ड बिल्कुल भी नहीं है। वे अपना हर पल सार्थकता में व्ययतीत करते हैं। लोगों की नि:शुल्क मदद करते हैं और इसी कारण लोग उसे जॉय कहने लगे हैं। वे लोगों की सहायता के तौर पर नाई का काम करते हैं। 

उनको बेघर लोगों की नि:शुल्क शेव और हेयर कट बनाने में बहुत आनंद आता है। वे ऐसा काम 25 वर्ष से भी अधिक समय से कर रहे हैं। वे हर बुधवार को सडक़ों पर निकल पड़ते हैं अपना सामान लेकर और सडक़ों पर जीवन गुजारने वालों के बीच में पहुंचते हैं उन्हें चुस्त-दुरूस्त और स्मार्ट बनाने के लिए। और यही एक बड़ा कारण है उनकी लोकप्रियता का, वे उनके दर्दो को बंटाते हैं जिनके दर्दो  को कोई पूछने वाला भी नहीं है।

वे कहते हैं कि किसी भी अच्छे काम को करने की उम्र नहीं होती है, उम्र किसी काम को सम्पन्न करने में बाधा नहीं बनती है। वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि ऐसा करना उनको बहुत अच्छा लगता है। वे जिसकी सेवा करते हैं, उसको भी बहुत अच्छा लगता है और जो लोग उसे ऐसा करते हुए देखते हैं, उनको भी बहुत अच्छा लगता है और यही कारण है कि उनको पूरे अमेरिका में सम्मानित व्यक्ति की नजर से देखा जाता है। इसके अलावा एंथोनी 1980 से लोगों को भोजन भी मुहैया करवा रहे हैं। वे सुपर बाजारों से एक दिन पुरानी ब्रेड लेते हैं और शिविरों में पहुंचाते हैं। वे इतना ही नहीं करते हैं वे इसके अलावा 96 साल की अपनी बहन जूली और 98 साल के भाई टोनी की भी देखभाल करते हैं।

वे तीनों एक साथ रहते हैं। लोग उनको स्नेह से गले लगाते हैं, उनके लिए प्रार्थना करते हैं। अभी कुछ दिन पहले स्थानीय प्रशासन ने एंथोनी को ऐसा करने से रोक दिया था क्योंकि उनके पास हेयर कट करने का लाइसेंस नहीं था, लेकिन एंथोनी हार मानने वाले नहीं थे, उन्होंने अपने अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी और जीत भी गए। वे कहते हैं जरूरतमंदों या विवश लोगों की मदद करने के लिए किसी परमिट की आवश्यकता नहीं होती है। 

अमेरिका में एक सच यह भी है कि बीस प्रतिशत बेघर पुरूष सेना से निकले हुए हैं। एंथोनी ऐसे लोग के लिए प्रार्थना भी करते हैं और प्रेम भी। एंथोनी ऐसे लोगों से मोटिवेशनल कहानियां शेयर करते हैं और साथ में उनके जीवन के अनछुए पहलुओं को भी बड़े प्रेम से सुनते हैं। आइए, हम भी अपने शेष जीवन का कुछ हिस्सा ही सही, उसे किसी की मदद में लगाकर जीवन सार्थक करें।

प्रेरणा बिन्दु:- 
उम्र का ये सिलसिला
थम जाएगा किसी मोड़ पर
आती रहेगी याद तेरी
नेकी तू जाना छोडक़र।
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.