समस्या का समय पर समाधान नहीं करने से वह बड़ी हो जाती है

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jun 2019 03:27:21 PM
Does not solve the problem on time ,than it gets problem bigger

किसी गांव में एक किसान रहता था। वह बहुत मेहनती था। बहुत जल्द सवेरे वह अपने खेत में काम करने के लिए जाता और देर रात वापस घर आता। उसके खेत में अन्य किसानों से अधिक अन्न केवल इसीलिए पैदा होता था कि वे अपने खेत को बार-बार जुताई करके एकदम तैयार रखते थे ताकि वर्षा होते ही उसमें बिजाई की जा सके। लेकिन उस किसान के खेत में एक चट्टान थी जो खेत के बीचों-बीच थी। उससे किसान बहुत परेशान और चिंतित रहता था क्योंकि वह चट्टान उसके खेते के बीचों-बीच थी। इस चट्टान के चलते कई बार उसका हल टूट चुका था, उसके स्वयं के चोटें आ चुकी थी। उस किसान के पास कष्ट सहन करने के सिवाय और कोई दूसरा इलाज दिखाई नहीं दे रहा था। 

एक दिन उस किसान को थोड़ा और जल्दी जाना पड़ा, अंधेरा था उसे कुछ दिखाई नहीं दे रहा था लेकिन हल जोतना बहुत जरूरी था। अचानक उसका हल उस चट्टान से टकरा गया और टूट गया। यह देखकर किसान बहुत दु:खी और बेचैन हो उठा। उसने यह संकल्प लिया कि चाहे मुझे कुछ भी करना पड़े, कितना भी समय लगे लेकिन मैं आज इस चट्टान को जड़ से ही उखाड़ कर दम लूंगा। वह वापस गांव में गया और चार-पांच लोगों को अपने साथ लाया। सबसे पहले किसान ने उस चट्टान को साइड से तोड़ना शुरू किया, लेकिन आश्चर्य की बात घटित हुई, केवल पांच-सात चोटें मारने से ही वह पत्थर वह चट्टान एक तरफ लुढक़ गई। सभी लोगों ने उस किसान से कहा कि भाई इतने दिन तक तुम इस चट्टान को बहुत बड़ी चट्टान समझते रहे, परेशान होते रहे, नुकसान उठाते रहे, इसका इलाज तो पहले दिन ही संभव था। अब किसान के पास सिवाय पछताने के और कुछ नहीं था।

मित्रो, यहां बहुत ध्यान देने की जरूरत है कि आपका जीवन भी एक खेत की तरह है, इसमें भी बहुत समस्याएं आती रहती हैं और कुछ समस्याएं तो इतनी छोटी होती हैं कि उनको चुटकी में हल किया जा सकता है, लेकिन उनको नजरअंदाज कर दिया जाता है, ऐसे में ये ही छोटी समस्याएं एक दिन बहुत बड़ी समस्याएं बन जाती है नियंत्रण से बाहर हो जाती है। हर समस्या अपने साथ एक ही नहीं अनेक समाधान लाती है, बस जरूरत होती है समाधान करने की। समय रहते समस्या का समाधान करने की आदत डालें, वरना छोटी समस्या भी बड़ी हो जाएंगी।

प्रेरणा बिन्दु:- 
पथ की बाधाओं से मिल
उनको तू हल करता चल
जो चाहता है मिल जाएगा
जिंदादिली से जी हर पल।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.