करम हीन नर पावत नाहीं

Samachar Jagat | Thursday, 14 Mar 2019 05:11:22 PM
I do not care

किसी किसी ने अपने जीवन में कर्म के महत्व को समझ लिया, उसके यहां कभी भी किसी भी प्रकार की कमी नहीं रही, अर्थात् ऐसे व्यक्ति ने सब कुछ पा लिया क्योंकि किसी ने ठीक ही कहा है कि कर्म की होती सदा ही जीत प्यारे साथियों, है यही आदर्श जीवन का हमारे साथियों। जो भी व्यक्ति कर्म के महत्व को जानता है वह कर्म करके अपने कर्मांे की गति को मोड़ देगा क्योंकि प्रत्येक आविष्कार, प्रत्येक खोज, प्रत्येक सुविधा, प्रत्येक बढ़ोतरी, प्रत्येक भवन, प्रत्येक घर, प्रत्येक नगर, प्रत्येक जहाज अर्थात् वह सब जो कुछ भी मनुष्य ने अपने उपयोग और सुविधा के लिए बनाया है, यह सब उसके मस्तिष्क में विद्यमान था और इसलिए वह इन सबको बना सका है। 

जो कुछ भी मनुष्य इस संसार में प्राप्त कर सका है, वह सब अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं के बल पर ही प्राप्त कर सका है क्योंकि सबसे पहले उसने किसी वस्तु की कल्पना की, फिर उसको प्राप्त करने की योजना बनाई और फिर उसको कार्यरूप देकर अपनी योजना को सफल बनाया। मनुष्य की इस योग्यता के विषय में हममें से बहुत से लोग नहीं जानते हैं और जो जानते हैं उनका जानना हमारे लिए चमत्कारपूर्ण होता है।

कहीं-कहीं इस प्रकार के मनुष्य देखने को मिलते हैं जो अपनी आत्मशक्ति का प्रयोग करते हैं। एडिसन का कहना है सभी वैज्ञानिक यह अनुभव करने लगे हैं। अखिल ब्रह्माण्ड के कण-कण में एक ही आत्मा का निवास है। वे अब इस बात को मानने लगे हैं कि उसकी सत्ता के बिना कुछ भी संभव नहीं है। यदि कोई गरीबी से छुटकारा पाना चाहता है, यदि कोई धनवान बनना चाहता है, यदि कोई समृद्ध बनना चाहता है तो सबसे पहले उसे अपनी सोच इस प्रकार की बनानी होगी उसे बार-बार यह कहना होगा कि मैं धनवान हूं, धनवान हूं, समृद्ध हूं, सम्पन्न हूं और फिर उसके अनुसार ही काम करना होगा, मेहनत करनी होगी, हौसला रखना होगा, धैर्य रखना होगा और पूरे आत्मविश्वास के साथ ये सब करना होगा, फिर देखिए उसके जीवन में सम्पन्नता ही सम्पन्नता होगी चारो ओर। समृद्ध विचारों की क्रियान्विती ही समृद्ध और सम्पन्न बनाती है।

प्रेरणा बिन्दु:- 
कर्म की हमेशा विजय होती है, परिश्रम हमेशा जीतता है
बशर्ते उसे पूरे मनोयोग से किया जाए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.