बच्चों को प्राकृतिक चीजों का भ्रमण करवाएं

Samachar Jagat | Thursday, 14 Feb 2019 04:13:50 PM
Make the kids enjoy natural things

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

आज  ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इस दुनिया में सब कुछ मानव ने ही बनाए हैं। क्योंकि व्यक्ति की बनाई हुई चीजों से यह दुनिया भरी पड़ी है। व्यक्ति प्राकृतिक चीजों को लगता है कि बिल्कुल ही भूल बैठा है। सूरज, चांद, तारे, ग्रह, उपग्रह, धूमकेतु, आकाश गंगा, पुच्छव तारे, बादल, क्षितिज, ग्रहण, आकाशीय पिण्ड, आकाशीय बिजली, धरती, रेगिस्तान, मैदान, पठार, विभिन्न रंगों की मिट्टी, पर्वत, पेड़, परिन्दे, खेत, खलिहान, जंगल, नदी, नाले, झरने, कुएं, बावड़ी, दरिया, सागर, खाड़ी, तट, विभिन्न प्रकार की वनस्पतियां, विभिन्न प्रकार के वन्य जीव, आंधी का अहसास, बारिश की बूंदों का दृश्य, बाढ़ के खौफनाक दृश्य, सूखा, अकाल, बियावान जंगल, पर्वतों की चोटियां, सागर की लहरें, जल प्रपात, नहरें, कन्दराओं-गुफाओं सहित बहुत सारी ऐसी चीजे हैं जिनमें मिट्टी के कण और औंस की बूंदों को भी शामिल किया जा सकता है।



मुझे ऐसा लगता है कि व्यक्ति स्वयं ही इन सब प्राकृतिक चीजों को भूलता जा रहा है तो ऐसे में वह अपनी संतान को क्या बता पाएगा। यह आने वाली पीढि़यों के लिए एक त्रासदी काल होगा। कितना अच्छा लगेगा जब बच्चों को अमावस्या की अंधेरी रात में जगमगाते सज-धजे आसमान को दिखाया जाए, विभिन्न प्रकार के तारों, ग्रहों-उपग्रहों व अन्य खगोलीय घटनाओं के बारे बताया जाए, बच्चे ये सब देखकर-सुनकर रोमांचित हो उठेंगे, उनका स्ट्रेस दूर होगा। 

कितना अच्छा लगेगा बच्चों को जब किसी नदी के पास ले जाया जाए, उसके तटों को देखकर गोल चिकने सुंदर पत्थरों को देखकर, नदी में उठते भंवरों को देखकर, छल-छल-कल-कल आवाज सुनकर उनमें पोजिटिव एनर्जी का तेजी से संचार होगा। माता-पिता होने का केवल एक ही मकसद नहीं है कि बच्चों का लालन-पालन, शिक्षा, नौकरी और शादी कर देना, बच्चों को प्रकृति व समस्त प्रकार के ज्ञान-विज्ञान से पूर्ण करना भी बड़ा दायित्व है।

प्रेरणा बिन्दु:- 
बच्चों के जीवन निर्माण में माता-पिता और शिक्षकों की अहम भूमिका होती है, अब यह उन पर निर्भर होता है कि वे इसे कितना निभाते हैं।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.