आने वाली चुनौतियों का प्रबंधन ही श्रेष्ठ समाधान है

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Aug 2018 02:20:52 PM
Managing the challenges ahead is the best solution

फूल महक रहा जिसके संग
कांटों की वह डाली देख
जिसका न होता कोई रंग
पानी की उस बूंद को देख
भगवन रहते जिसके संग
धरती के उस कण को देख
भर देता जीवन में रंग
बहती हवा का झौंका देख

एक किसान समुद्री तट पर अपने खेतों में झौंपड़ी बनाकर रहता था। उसके बहुत सारे खेत थे। उन सब खेतों की सार-सम्भाल करने के लिए उसे एक कामगार की जरूरत थी। उसने समाचार पत्रों में इसके लिए विज्ञापन निकलवाया। विज्ञापन पढक़र बहुत सारे लोग आए, लेकिन वे केवल इसलिए लौट गए क्योंकि उस किसान के खेत समुद्र के तट पर थे और तूफान आए दिन आते थे। लेकिन एक व्यक्ति ने काम करने के लिए हां कर दी। जब किसान ने उससे पूछा कि आप तूफान के समय कैसे काम करेंगे? इस पर उस व्यक्ति ने कहा कि मैं तूफान में निश्चिंत होकर सोऊंगा। किसान कुछ समझ नहीं सका, लेकिन चूंकि उसे काम करने वाले की सख्त जरूरत थी, इसलिए उसे काम पर रख लिया गया। व्यक्ति सुबह से शाम तक खूब काम करने लगा।

किसान भी उसके काम से बहुत खुश था। एक रात अचानक हवा तेज चलने लगी, किसान बहुत चिन्ता करने लगा, तुरंत खड़ा हो गया और कामगार को जगाने लगा ‘‘भैया! खड़े हो क्योंकि तूफान आने वाला है, लेकिन किसान की बात पर कामगार ने जरा भी ध्यान नहीं दिया और निश्चिंत होकर सोता रहा।’’ किसान भगा-भगा पशुओं की तरफ गया, वे आराम से भीतर बंधे थे, चारा भी ढका हुआ था झौंपड़ी के दरवाजे भी बंद थे अर्थात् सब कुछ सुरक्षित था। अब किसान की समझ में आ गया कि कामगार ने क्यों कहा था कि वह निश्चिंत होकर क्यों सोता है। अब वह दौड़ा-दौड़ा कामगार के पास आया और आने वाली चुनौतियों का पहले से ही सही प्रबंधन करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

प्रिय मित्रो, इस कहानी से यही सार निकल कर आता है कि संकट आने तय हैं, चुनौतियां आनी निश्चिंत हैं और समस्याएं भी आनी तय हैं। यह तो व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह उनका प्रबंधन समय रहते पहले करे, धैर्य के साथ करे और शौर्य के साथ करे तो कोई भी चुनौती आसानी में बदल जाएगी, संकट कितना ही बड़ा क्यों ना हो, उसका समाधान निकल आएगा और आप उस संकट से निकल जाएंगे। अर्थात् प्रबंधन ही सबसे बड़ा हल अर्थात् समाधान है। चुनौती को जीतने के लिए हौसले से भी ज्यादा ‘प्रबंधन’ जरूरी है।

प्रेरणा बिन्दु:- 
हार मान रो रहे हो
तो जिंदगी परेशान है
प्रबंधन प्रेम प्रयास है
तो जिंदगी महान है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.