असम में अब एनआरसी पर भाजपा के खिलाफ आक्रामक होगी कांग्रेस: हरीश रावत

Samachar Jagat | Sunday, 19 Aug 2018 12:38:27 PM
Harish Rawat said congress will now be aggressive against NRC on BJP

नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव और असम प्रभारी हरीश रावत ने भाजपा पर विदेशी घुसपैठियों के नाम पर हव्वा खड़ा करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अब राज्य में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के मुद्दे पर उनकी पार्टी सत्तारूढ़ दल के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाएगी। रावत ने यह भी कहा कि एनआरसी के आखिरी मसौदे में जिन 40 लाख लोगों के नाम छूटे हैं, उनमें बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो भारत के वास्तविक नागरिक हैं और कांग्रेस इनकी मदद करेगी।

अपूर्वी-रवि ने दिलाया 18वें एशियाई खेलों में दिलाया पहला पदक

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रावत ने ‘भाषा’ के साथ बातचीत में कहा कि ‘‘ एनआरसी को लेकर हमने एक संतुलित नीति रखी है। एनआरसी की प्रक्रिया कांग्रेस ने आरंभ की और हम इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मददगार हैं। इसके साथ ही हमें उन सभी वास्तविक नागरिकों की मदद करनी है जो किसी कारण से एनआरसी की प्रक्रिया से छूट गए हैं।’’ उन्होंने कहा कि, ‘‘भाजपा एनआरसी और घुसपैठिये शब्द का उपयोग भले ही धु्रवीकरण के लिए कर रही हो, लेकिन असम में एनआरसी का फायदा कांग्रेस को होने वाला है।

लोकसभा चुनाव से पूर्व जमीनी हकीकत का आकलन कर रही है कांग्रेस, माकपा

भाजपा ने यह हव्वा खड़ा किया कि राज्य में करोड़ों विदेशी घुसपैठिए हैं। लेकिन अब लोग देख रहे हैं कि एनआरसी के आखिरी मसौदे से 40 लाख लोग बाहर हैं और इनमें भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो भारत के वास्तविक नागरिक हैं।’’ रावत ने कहा कि, ‘‘एनआरसी से बाहर लोगों में करीब आधे हिंदू हैं और इतने ही मुसलमान भी हैं। बंगाली भी और गैर बंगाली भी हैं। भाषायी अल्पसंख्यक भी हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार और दूसरे प्रांतों के लोग भी इसमें हैं। असम की जमीनी वास्तविकता भाजपा के दुष्प्रचार से बहुत दूर है।’’

आज हरिद्वार गंगा में विसर्जित होंगी अटलजी की अस्थियां, अमित शाह और राजनाथ रहेंगे मौजूद

 रावत ने कहा कि, ‘‘ असम में हम इस मामले पर आक्रामक होने जा रहे हैं। अब हम यह सवाल करेंगे कि एनआरसी और घुसपैठियों पर भाजपा ने सिवाय नारेबाजी के क्या किया?’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब तो राज्य में सभी लोग पूछ रहे हैं कि जब करोड़ों लोग थे ही नहीं तो भाजपा ने ऐसी बात कैसे कर दी। घुसपैठिए के नाम पर जो भाजपा के साथ थे वो भी सवाल पूछ रहे हैं। अब असम में स्थिति कांग्रेस की तरफ झुक रही है।’’ रावत ने कहा कि, ‘‘भाजपा सिर्फ दुष्प्रचार करती है। आंकड़े ही दुष्प्रचार की काट हैं।

भयंकर बाढ़ से जूझ रहे केरल के लिए विभिन्न राज्य सरकारों ने की सहायता राशि की घोषणा

कांग्रेस के 10 साल के शासनकाल में 85 हजार घुसपैठिये देश से बाहर भेजे गए, जबकि भाजपा के शासनकाल में सिर्फ 1200 विदेशियों को बाहर भेजा गया। ये आंकड़े सरकारी हैं।’’  उन्होंने कांग्रेस छोडक़र गए हेमंत विश्व शर्मा के संदर्भ में दावा किया कि अब वह भाजपा के लिए बोझ बन गए हैं। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि, ‘‘हेमंत विश्व शर्मा जब गए तो बड़ी-बड़ी बातें कीं। अब वह असम में भाजपा के लिए बोझ बन गए हैं। सर्वानंद सोनोवाल ने उनसे दूरी बना ली है। वहां एक सत्ता संघर्ष चल रहा है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल असम में वह पार्टी के संगठन को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.