येचुरी ने मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन को लेकर चुुनाव आयोग को लिखा पत्र

Samachar Jagat | Thursday, 28 Mar 2019 09:25:00 AM
Yechury writes letter to the Election Commission about Modi's address to the nation

कोलकाता। माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र के वैज्ञानिकों की उपलब्धि की घोषणा करने के बारे में चुनाव आयोग से शिकायत की है। 

येचुरी ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को लिखे पत्र में कहा, ‘‘मैं आपका ध्यान चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र के नाम संबोधन में हमारे वैज्ञानिकों की एक और उपलब्धि की घोषणा करने की ओर आकर्षित कराना चाहता हूं।

उन्होंने कहा, ‘‘सबसे पहले माकपा पृथ्वी की निचली कक्षा (लो अर्थ ऑर्बिट) में एक उपग्रह को सफलतापूर्वक लक्षित करने के लिए भारतीय वैज्ञानिकों को बधाई देती है। भारत ने वर्ष 2012 में ही यह क्षमता हासिल कर ली थी, जिसकी घोषणा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के तत्कालीन प्रमुख ने की थी। भारत की एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम और अग्नि श्रृंखला की मिसाइलों की सफलताओं के बाद इस क्षमता को ‘एंटी सैटेलाइट वेपन डेवलपमेंट प्रोग्राम’ में शामिल किया गया था।

उन्होंने लिखा, ‘‘हमें पूर्ण विश्वास है कि भारतीय वैज्ञानिक आने वाले दिनों में नियमित रूप से अंतरिक्ष कक्षाओं में विरोधी उपग्रहों को लक्षित करने के कार्यक्रम में शिखर पर पहुंचेंगे। ये उपलब्धियां देश को गौर्वान्वित करती हैं। हमारे वैज्ञानिकों को बधाई। येचुरी कहा कि इस तरह मिशनों की घोषणा देश और दुनिया में आम तौर पर डीआरडीओ जैसे संबंधित वैज्ञानिक प्राधिकरणों द्वारा होनी चाहिए, लेकिन प्रधानमंत्री ने इसकी घोषणा राष्ट्र के नाम संबोधन में की है। उन्होंने कहा कि यह घोषणा चुनाव प्रचार दौरान की गयी है जबकि श्री मोदी खुद एक उम्मीदवार हैं और चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट रूप से आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं जानना चाहूंगा कि क्या प्रधानमंत्री ने इस तरह की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी गयी थी और क्या चुनाव आयोग ने इसकी अनुमति दी है? मुझे पूर्ण विश्वास है कि पूरा देश जानना चाहेगा कि चुनाव आयोग ने आम चुनावों के दौरान भारतीय वैज्ञानिकों की उपलब्धियों को राजनीतिक रंग देने की अनुमति क्यों दी? एजेंसी
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.