हनुमानजी की फोटो लगाते समय इन नियमों का करें पालन

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Mar 2017 07:02:02 AM
Follow these rules when making photos of Hanuman

घर में देवी-देवताओं के चित्रों को लगाने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है। हनुमानजी का महत्व ध्यान में रखते हुए उनके चित्र को घर में किस स्थान पर लगाऐं इसके बारे में कई नियम बताए गए हैं।

संध्या के समय अगर कोई मांगे ये चीजें तो देने से साफ कर दें इंकार

उनमें से कुछ नियम इस प्रकार हैं...

मंगलवार को हनुमानजी का वार माना जाता है ऐसे में आप अगर अपने घर में हनुमानजी की प्रतिमा लगाने का विचार कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा को घर में लगाऐं। ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।
शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं और इसी वजह से उनका चित्र बेडरूम में न रखकर घर के मंदिर में या किसी अन्य पवित्र स्थान पर रखना शुभ रहता है।

हनुमानजी का चित्र दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए लगाना चाहिए क्योंकि हनुमान जी ने अपना प्रभाव अत्यधिक इसी दिशा में दिखाया है जैसे लंका दक्षिण में है, सीता माता की खोज दक्षिण से आरंभ हुई, लंका दहन और राम-रावण का युद्ध भी इसी दिशा में हुआ। दक्षिण दिशा में हनुमान जी विशेष बलशाली हैं।

अगर आप भी रात को बाल खोलकर सोती हैं तो हो जाएं सावधान

इसी प्रकार से उत्तर दिशा में हनुमान जी का चित्रपट लगाने पर दक्षिण दिशा से आने वाली प्रत्येक नकारात्मक शक्ति को हनुमानजी रोक देते हैं। इससे घर में सुख और समृद्धि का समावेश होता है।

जिस रूप में हनुमानजी अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हों ऐसे चित्र को घर में  लगाने से किसी भी तरह की बुरी शक्ति का प्रवेश असंभव हो जाता है।

(ये सभी जानकारियां शास्त्रों और ग्रंथों में वर्णित हैं, लेकिन इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेष पंडित या ज्योतिषी की सलाह अवश्य ले लें।)

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

विवाह में हो रही है देरी तो 5 बुधवार करें ये उपाय

उबलते दूध का उफान आपकी जिंदगी में ला सकता है तूफान

अगर आपकी कुंडली में है ये योग तो आप हैं बहुत खास



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.