जानिए हल्दी वाला पानी पीने के लाभो के बारे में जो आपको रखे हमेशा स्वस्थ

Samachar Jagat | Monday, 22 Aug 2016 02:33:08 PM
Learn about the benefits of turmeric water you should always healthy

हल्दी के बारे में तो आप सभी परिचित होगें। हल्दी को भारतीय रसोई में एक आयुवेर्दिक घरेलू औषधि के रुप में मानते है। यह मसाले के साथ साथ औषधीय गुणों से परिपूर्ण है। हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट भी होती है। जो कैंसर की भयानक बीमारी को बनाने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देती है।

अमेरीका वैज्ञानिकों ने हल्दी पर किए गे शोध से यह माना है कि हल्दी का इस्तेमाल करने से शरीर में एक तरह का करक्यूमिन नामक केमिकल बनता है जो भोजन को आसानी से पचाता है और पेट की सभी बीमारियों से आपको बचाता है। बीमारियों की मुख्य जड़ है पेट में परेशानी का होना। यदि आपका पाचनतंत्र मजबूत नहीं है तो हल्दी को रोज अपने खाने में इस्तेमाल करें।

इन मसालों के सेवन से करें अपना वजन कम

हल्दी वाला पानी पीने के लाभ
हल्दी वाला दूध के लाभ के बारे में आप तो जानते होगें। लेकिन हल्दी वाला पानी के बहुत फायदे हैं। आइये सबसे पहले जानते हैं हल्दी वाला पानी कैसे बनाया जाता है।

हल्दी वाला पानी बनाने की विधि
 

सामग्री- 

आधा चम्मच हल्दी का चूर्ण
आधा कटा हुआ नींबू
एक गिलास गर्म पानी।
एक छोटी चम्मच शहद की।

बनाने का तरीका- 

सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें।
इसके बाद आप उसमें एक नींबू को निचोड़ दें और उसे गर्म पानी में अच्छी तरह से मिला लें।
अब इसमें एक छोटी चम्मच शहद की मिला लें।
अब इसे अच्छी तरह से हिलाएं और इसका सेवन करें।

हल्दी वाले पानी पीने के फायदे

भूलने की बीमारी और अल्जाइमर
जिन लोगों अल्जाइमर और भूलने की बीमारी होती है उन्हें हल्दी वाला पानी पीने से बहुत फायदा मिलता है। और इन रोगों को कम किया भी जा सकता है।

सूजन को रोकना
शरीर में किसी भी तरह की सजून हो और वह किसी दवाई से ना  ठीक हो रही हो तो आप हल्दी वाला पानी का सेवन करें। हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है जो सूजन और जोड़ों में होने वाले असाहय दर्द को ठीक कर देता है। सूजन की अचूक दवा है हल्दी का पानी।

बड़ा गुणकारी मसाला है पिप्पली, जानिए आप भी इसके गुणों के बारे में...

कैंसर से बचाती है

कैंसर खत्म करती है हल्दी। हल्दी कैंसर से लड़ती है और उसे बढ़ने से भी रोक देती है। हल्दी एंटी.कैंसर युक्त होती है। यदि आप सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाला पानी पीएगें तो आपको भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेगें।

दिमाग के लिए
गुनगुना हल्दी वाला पानी पीने से दिमाग तेज होता है। सुबह के समय हल्दी का गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और उर्जावान बनता है।

खून की गंदगी
रोज यदि आप हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में होने वाली गंदगी साफ होती है और खून जमता भी नहीं है। यह खून साफ करता है और दिल को बीमारियों से भी बचाता है।

लीवर के लिए-

लोगों के लिए हल्दी का पानी किसी औषधि से कम नही है। हल्दी के पानी में टाॅक्सिस लीवर के सेल्स को फिर से ठीक करता है। हल्दी और पानी के मिले हुए गुण लीवर को संक्रमण से भी बचाते हैं।

कमजोर दिल के मरीजों के लिए
हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए। हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है। जिससे हर्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

बढ़ती हुई उम्र को रोकता है
जब हल्दी के पानी में शहद और नींबू मिलाया जाता है तब यह शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों को निकाल देता है जिससे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है। हल्दी में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो सेहत और
सौर्दय को बढ़ाते हैं।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.