दूसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका पर दबदबा बनाए रखने उतरेगी भारतीय महिला टीम

Samachar Jagat | Thursday, 15 Feb 2018 03:00:04 PM
Indian women team to retain South Africa in second Twenty20

ईस्ट लंदन( दक्षिण अफ्रीका)। शानदार शुरूआत के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम कल दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका पर अपना दबदबा बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। वनडे श्रृंखला 2.1 से जीतने के बाद भारतीय महिला टीम ने आत्मविश्वास के साथ टी20 श्रृंखला का आगाज किया। पहले मैच में भारत ने मेजबान को सात विकेट से हराया।

एक बार फिर IPL से गुलजार होगा सवाई मानसिंह स्टेडियम, देखिए कार्यक्रम

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम पांच मैचों की श्रृंखला के बाकी मैचों में भी यह लय बरकरार रखना चाहेगी। पहले टी20 में भारत के प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि तीसरे वनडे में मिली हार महज एक इत्तेफाक थी और इससे भारत के मनोबल पर कोई असर नहीं पड़ा है।

पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट पर 164 रन पर रोक दिया और इसके बाद 18 . 5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज मिताली राज ने नाबाद 54 रन बनाकर पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई। उन्होंने तीसरे विकेट के लिये जेमिमा रौद्रिगेज ( 37 ) के साथ 69 और चौथे विकेट के लिये वेदा कृष्णामूॢत ( नाबाद 37 ) के साथ 52 रन की साझेदारी की।

मिताली ने अपना 11वां टी20 अर्धशतक 48 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के के साथ पूरा किया। भारतीय टीम प्रबंधन को उनसे आगे भी ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। मुंबई की 17 बरस की रौद्रिगेज ने अपनी पहली पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। पिछले मैच में खाता भी नहीं खोल सकी कप्तान हरमनप्रीत से अच्छी पारी की उम्मीद होगी।

गेंदबाजी में भारत को अनुभवी झूलन गोस्वामी की कमी खलेगी जो एड़ी की चोट के कारण श्रृंखला से बाहर हैं। युवा तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार और शिखा पांडे पहले मैच में अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतर सकी। झूलन की गैर मौजूदगी में पांडे तेज आक्रमण का मोर्चा संभालेंगी। टी20 विशेषज्ञ आफ स्पिनर अनुजा पाटिल ने पिछले मैच में दो विकेट लिये। उन्हें पूनम यादव, राधा यादव और हरमनप्रीत से सहयोग की जरूरत होगी।

अन्तिम वनडे में इन भारतीय खिलाडिय़ों को मिलेगा खेलने का मौका

मिताली ने पहले मैच के बाद कहा था ,'' टीम में युवाओं का होना अच्छा है। इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है और वे मैदान पर भी काफी सक्रिय हैं।" दक्षिण अफ्रीका पिछले मैच की हार से उबरकर बेहतर क्रिकेट खेलने के इरादे से उतरेगा।" कप्तान डेन वान नीकर्क ने कहा ,'' हमें अपनी गलतियों से सबक लेकर खेलना होगा । हमें खराब फील्डिंग का खामियाजा भुगतना पड़ा लेकिन अब हम यह गलती नहीं दोहरायेंगे।"

टेनिस में एशियाई खेलों के विजेता को सीधे तोक्यो में प्रवेश मिलेगा

टीमें :

भारत : हरमनप्रीत कौर ( कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, वेदा कृष्णामूॢत, जेमिमा रौद्रिगेज, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुजहत परवीन, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकार, राधा यादव।

दक्षिण अफ्रीका : डेन वान नीकर्क ( कप्तान ), मारिजेन काप, तृषा शेट्टी, शबनम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, मसाबाता क्लास, सुने लूस, ओडाइन कर्स्टन , मिगनोन डु प्रीज, लाइजेले ली, चोले ट्रायोन, एन डि क्लर्क, रेइसिबे एन, मोसेलाइन डेनियल्स।

वेस्टइंडीज और शेष विश्व के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय की मेजबानी करेंगा लार्ड्स

IPL11: मुंबई-चेन्नई के बीच होगा उद्घाटन मुकाबला, मैचों के समय में नहीं हुआ बदलाव

रोहित ने इस मामले में छोड़ा गिलक्रिस्ट को पीछे



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.