कोहली के पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद सीरीज नहीं हारी है टीम इंडिया

Samachar Jagat | Thursday, 07 Dec 2017 10:59:33 AM
Team India has not lost the series after being the Kohli  full-time captain

नई दिल्ली। विराट कोहली के पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद टीम इंडिया ने अभी तक एक भी सीरीज नहीं गंवाई है। श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला पर तीसरे टेस्ट में ड्रॉ के साथ ही भारत ने तीन मैचों की शृंखला 1-0 से नाम करते हुए लगातार नौ टेस्ट शृंखला जीतने के ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी की।

भारत ने ये सभी नौ शृंखलाएं विराट कोहली की अगुआई में जीती हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 के दौरान लगातार नौ शृंखला जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। भारत के विजय अभियान की शुरुआत 2015 में श्रीलंका की सरजमीं पर हुई जब कोहली की अगुआई में टीम ने तीन मैचों की शृंखला 2-1 से जीती और तब से भारत की जीत का क्रम जारी है।

अब सुशील ने भी दिया राष्ट्रीय खेल पर्यवेक्षक पद से इस्तीफा

टीम इंडिया ने इस विजयी क्रम के दौरान स्वदेश में छह, श्रीलंका में दो और वेस्टइंडीज में एक शृंखला जीती। इस दौरान भारत ने 30 मैचों में से 21 मैचों में जीत दर्ज की जबकि सिर्फ दो मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी। टीम इंडिया को ये हार श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली। भारत ने पिछली टेस्ट शृंखला 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं गंवाई थी। तब भारत को चार मैचों की शृंखला में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था। इसी सीरीज के दौरान भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था।

धोनी का सीएसके की ओर से खेलने का रास्ता साफ 

इस ड्रॉ के साथ कोटला पर भारत ने अपना अजेय अभियान जारी रखा। टीम इंडिया को इस मैदान पर पिछली हार का सामना 30 बरस से भी अधिक समय पहले नवंबर 1987 में करना पड़ा था जब वेस्टइंडीज ने उसे पांच विकेट से शिकस्त दी थी। इस मैच में वेस्टइंडीज ने चौथी पारी में पांच विकेट पर 276 रन बनाए थे जो इससे पहले भारतीय सरजमीं पर चौथी पारी में बनाया गया सर्वाेच्च स्कोर था। श्रीलंका ने पांच विकेट पर 299 रन बनाकर इसे तोड़ दिया।

HWLF: तीन मिनट में तीन गोल कर ऑस्ट्रेलिया ने स्पेन को हराया

भारत ने साथ ही स्वदेश में लगातार आठवीं शृंखला अपने नाम की। भारत ने अपनी सरजमीं पर पिछली शृंखला 2012-13 में गंवाई थी जब उसे इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की शृंखला में 2-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। भारत ने स्वदेश में पिछले 26 मैचों में से 20 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि एकमात्र मैच इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गंवाया।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.