फिर से चलेगा T-20 में इंडियन क्रिकेट टीम के इस खिलाडी का बल्ला, टीम की हुई घोषणा

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Dec 2018 11:03:46 AM
This player of the Indian cricket team will play again in T-20

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिह धोनी की T-20 टीम में वापसी हो गई है और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ सोमवार को घोषित T-20 टीम में शामिल कर लिया गया है। धोनी को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ घरेलू और ऑस्ट्रेलिया में T-20 सीरीज़ से बाहर रखा गया था जिसके बाद उनके इस फार्मेट में भविष्य को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे।


लेकिन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने धोनी को आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज़ में बरकरार रखा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ T-20  सीरीज़ में वापिस बुलाया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज़ और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और T-20  सीरीज़ के लिये टीमों की घोषणा की।

मध्य क्रम के बल्लेबाज मनीष पांडेय की दोनों टीमों से छुट्टी हो गयी है। केदार जाधव को भी T-20 टीम में शामिल किया गया है। अपनी पीठ की चोट से उबर चुके आलराउंडर हार्दिक पांड्या को दोनों टीमों में शामिल किया गया है। पांड्या को सितम्बर में एशिया कप के दौरान यह चोट लगी थी। जाधव और पांड्या के लौटने से बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और स्पिन आलराउंडर वाशिगटन सुंदर की छुट्टी हो गई है।

तेज गेंदबाज उमेश यादव भी दोनों टीमों से बाहर हो गए हैं। भारत को T-20 और एकदिवसीय विश्वकप में चैंपियन बनाने वाले धोनी ने अपना आखिरी T-20 मैच इस साल आठ जुलाई को ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। लेकिन वेस्टइंडीज़ के खिलाफ घरेलू सीरीज़ में धोनी वनडे में तो खेले लेकिन उन्हें T-20  सीरीज़ से बाहर कर दिया गया।

धोनी इसके बाद आस्ट्रेलिया में खेली गई T-20  सीरीज़ का भी हिस्सा नहीं थे। यह सीरीज़ 1-1 से बराबर छूटी थी। इन दो सीरीज़ में धोनी के बजाय रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक को आजमाया गया था। इन सीरीज़ से बाहर रहने के बाद धोनी के भविष्य पर सवालिया निशान लग रहे थे लेकिन चयनकर्ताओं ने विदेशी जमीन पर एक बार फिर धोनी के विशाल अनुभव पर भरोसा किया है।

भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 जनवरी को सिडनी, 15 जनवरी को एडिलेड और 18 जनवरी को मेलबोर्न में तीन वनडे खेलने हैं। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ 23, 26 , 28, 31 जनवरी और 3 फरवरी को पांच वनडे खेले जाने है। वनडे सीरीज़ के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ 6, 8 और 10 फरवरी को T-20  सीरीज़ खेलनी है।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय टीमों में दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक शामिल हैं जबकि T-20 टीम में कार्तिक के साथ साथ युवा विकेटकीपर रिषभ पंत को भी रखा गया है। लेकिन दोनों ही टीमों में विकेटकीपर की जिम्मेदारी धोनी के कंधों पर रखी गयी है।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ खेल रहे रिषभ पंत इस सीरीज़ के समाप्त होने के बाद स्वदेश लौटेंगे और इंग्लैंड लायंस के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू एकदिवसीय सीरीज़ में भारत ए की ओर से खेलेंगे। दोनों टीमों की कप्तानी विराट कोहली संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा उपकप्तान रहेंगे। खराब फार्म से गुजर रहे ओपनर लोकेश राहुल को दोनों टीमों में रखा गया है। फिटनेस विवादों में घिरे ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को वनडे टीम में रखा गया है।

टीमें इस प्रकार है-
आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे टीम- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, अंबाटी रायुडू, दिनेश कार्तिक, केेदार जाधव, महेंद्र सिह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ T-20  टीम- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केेदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.