गूगल ने डूडल बनाकर वैक्यूम क्लीनर के आविष्कारक को सम्मानित किया

Samachar Jagat | Wednesday, 04 Jul 2018 03:39:12 PM
Google honors vacuum cleaner inventor Hubert Cecil Booth by creating doodles

नई दिल्ली। वैक्यूम क्लीनर का आविष्कार करने वाले ब्रिटिश इंजीनियर ह्यूबर्ट सेसिल बूथ को गूगल ने एक डूडल बनाकर याद किया है। आपको बता दें कि बूथ के नाम पर काफी ऊंचे झूलों और झूलानुमा पुलों को डिजाइन करने की उपलब्धि भी दर्ज है। आज उनकी 147 वीं जयंती हैं। जिसके मौके पर गूगल ने उन्हें याद कर सम्मानित कर रहा है।

सितंबर से 'सैल्यूट' की शूटिंग शुरू करेंगे शाहरूख खान, लीड रोल में नजर आ सकती है करीना कपूर खान!

गूगल डूडल में बड़े ही अर्थपूर्ण ढंग से बूथ द्वारा बनाए गए पहले वैक्यूम क्लीनर  पफिंग बिली – के सार को दर्शाया गया है। डूडल में क्लीनर को घोड़ा गाड़ी से जुड़ा हुआ और उसमें पेट्रोल भरा हुआ दिखाया गया है। इस डूडल में सक्शन तंत्र को भी विशिष्ट रूप से दर्शाया गया है जिसका उन्नत रूप आविष्कार के जरिए सामने आया।

अफवाहों और फर्जी खबरों पर रोक की तैयारी, वॉट्सएप और फेसबुक के साथ सरकार करेगी बैठक

1901 में फर्श सफाई की आधुनिक तकनीक में हवा की तेज फुहार से गंदगी साफ की जाती थी। बूथ ने ठीक इसके उलट करने का सोचा। उन्होंने सक्शन (भखचाव) के जरिए इस प्रक्रिया को मुमकिन बनाना चाहा और इसके लिए प्रयोग किया जो सफल हुआ। चार जुलाई, 1971 को इंग्लैंड के ग्लूसेस्टर शहर में जन्मे बूथ एक सिविल इंजीनियर थे।

बताते चलें कि गूगल अक्सर दुनियाभर में हुई मशहूर हस्तियों को उनके विशेष दिवस पर अपने डूडल में बदलाव करता हैंं। उनके इस खास मौके पर उनकी याद में गूगल अपने डूडल को बेहद दिलचस्प अंदाज में बनाकर श्रध्दाजंलि देता हैं। गूगल का ये अंदाज कई विशेष त्योहारों, दिवस और महान लोगों की याद में मनाया जाता हैं। 

Shocking! हाई ग्रेड कैंसर से जूझ रही है एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे, ट्विटर पर दी जानकारी न्यूयार्क में चल रहा है इलाज

Gul Makai motion poster Out: संघर्ष भरी जिंदगी बयां करेगी मलाला यूसुफजई की बायोपिक फिल्म

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.