पेटीएम के लिए अब इंटरनेट की भी जरूरत नहीं

Samachar Jagat | Thursday, 08 Dec 2016 01:53:46 PM
No need of internet for using Paytm

पेटीएम ने बुधवार को एक नए फीचर का ऐलान किया। इस फीचर के जरिए स्मार्टफोन के बिना भी पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कर बिल भुगतान किया जा सकता है। हालांकि, पेटीएम अकाउंट बनाने और इसे अपने फोन नंबर से लिंक करने या वॉलेट रीचार्ज करने के लिए एक स्मार्टफोन या पीसी की जरूरत अभी भी होगी। 

 लेकिन, हर रोज किए जाने वाले भुगतान के लिए आपको स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपके पास सिर्फ एक फोन का होना जरूरी है, भले ही यह एक फीचर फोन हो। पेटीएम ने इस फीचर के इस्तेमाल के लिए एक टोल फ्री नंबर- 1800 1800 1234 लॉन्च किया है।  पिन सेट करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। 

इस नंबर पर कॉल करने से आपको एक वॉयस मैसेज सुनाई देगा जिसमें पिन सेट करने के लिए आपको वापस कॉल किए जाने की बात होगी। इसके बाद, इस नंबर पर कॉल कर आप भुगतान कर सकते हैं। जिसे भी पैसे भेजने हैं उसका फोन नंबर टाइप कीजिए, इसके बाद अमाउंट डालिये और फिर अपना पिन डालकर भुगतान की पुष्टि कर दीजिए।

 इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी स्मार्टफोन या पेटीएम ऐप या इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, यह भुगतान करने का सबसे आसान तरीका नहीं है लेकिन कुछ परिस्थितियों में इस तरह का फीचर निश्चित तौर पर काम आ सकता है। 

उदाहरण के लिए, हमारे कई उम्रदराज रिश्तेदार अभी भी आसान इस्तेमाल के चलते फीचर फोन ही चलाना पसंद करते हैं। ऐसे यूजर जिन्हें, 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने के बाद डिजिटल भुगतान करने की जरूरत पड़ रही है, उनके लिए पेटीएम का टोल फ्री नंबर काम का साबित हो सकता है।


 इसके अलावा, स्मार्टफोन ना रख पाने वाले यूजर जो अभी भी फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए भी यह एक काम का फीचर साबित हो सकता है। इसके साथ ही जो लोग एक भुगतान के लिए किसी ऐप में जाकर लंबी प्रक्रिया नहीं अपनाना चाहते, उन्हें भी यह फीचर पसंद आएगा। बहरहाल, यहां बताना जरूरी है कि हमने जब पहली बार इस नंबर के इस्तेमाल के जरिए पेटीएम से पिन सेट करने की कोशिश की तो असफल हो गए। 

क्योंकि यह नंबर लगातार व्यस्त रहा। इस सर्विस के लिए साइन अप करने में हमें आधा घंटा से ज्यादा लग गया। और इसके बाद भुगतान के दौरान भी दोबारा कई बार कोशिश करने पर वही नंबर व्यस्त रहने की दिक्कत आई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.