नाहरगढ़ पार्क में लायन सफारी हुई शुरू, खुले क्षेत्र में विचरण कर रहे शेरों को देख सकेंगे पर्यटक

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 12:22:08 PM
Lion Safari started in Nahargarh Biological Park

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में पहली लायन सफारी का उद्घाटन गुरुवार को हुआ। यह पार्क औपचारिक रूप से अगले महीने खुलेगा। राजस्थान के वन मंत्री गजेंद्र सिह खींवसर ने राज्य वन्यजीव मण्डल की बैठक में 
नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क स्थित लायन सफारी का उद्घाटन किया गया। यह लायन सफारी 36 हेक्टेयर क्षेत्र में है जिसमें पर्यटक खुले क्षेत्र में विचरण कर रहे शेरों को देख सकेंगे। 

पहाडों पर रोमाटिंक बारिश का लुत्फ उठाना चाहते है तो जाएं बारिश की राजधानी और बादलों के देश चेरापूंजी

सरकारी बयान के अनुसार सफारी पार्क अक्टूबर में वन्यजीव सप्ताह में पर्यटकों के लिए खुलेगा। इसके साथ ही बैठक में सीतामाता के निकट वन क्षेत्र के 210.87 वर्ग किलोमीटर तथा जयसमन्द अभयारण्य के 32 वर्ग किलोमीटर विस्तार की स्वीकृति दी गई। बैठक में 24 विभिन्न परियोजनाओं को भी मंजूरी दी गयी। बैठक में मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव वन कुलदीप रांका भी उपस्थित थे। गौरतलब है की जयपुर पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है और यहां पर पूरे साल देसी -विदेशी पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

अब आलीशान क्रूज पर सवार होकर गंगा घाटों और भव्य गंगा आरती का नजारा ले सकेंगे वाराणसी आने वाले पर्यटक

जयपुर शहर की पहचान यहां के महल और पुराने घरों में लगे गुलाबी धौलपुरी पत्थर हैं जो यहां के स्थापत्य की खूबी है। ये शहर चारों ओर से दीवारों और परकोटों से घिरा हुआ है, जिसमें प्रवेश के लिए सात दरवाजे हैं। जयपुर शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल जंतर मंतर, जयपुर, हवा महल, सिटी पैलेस, गोविंद देवजी का मंदिर, श्री लक्ष्मी जगदीश महाराज मंदिर, बी एम बिड़ला तारामण्डल, आमेर का किला, जयगढ़ दुर्ग आदि हैं। 

( इस खबर में कुछ अंश एजेंसी से लिया गया है। )

इजरायल पर्यटन के लिए तीन साल में पांच शीर्ष बाजारों में शामिल हो सकता है भारत

देश में विलुप्त हुए चीता को मध्यप्रदेश की नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य में बसाने की कवायद फिर शुरू

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.