Shivratri Special : क्या आपने देखे हैं ये अनोखे शिव मंदिर

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Feb 2018 10:39:08 AM
Shivratri Special: Have you seen these unique Shiva temples
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

इंटरनेट डेस्क। भारत में बहुत सारे शिव मंदिर हैं जो विश्व प्रसिद्ध हैं लेकिन हम आपको यहां ऐसे अनोखे शिव मंदिरों के बारे में बता रहे हैं जो बहुत प्रसिद्ध तो नहीं हैं लेकिन ये शिव मंदिर दूसरे शिव मंदिरों से कुछ अलग हैं। चलिए आपको बताते हैं इन शिव मंदिरों के बारे में............

ये हैं भारत के अद्भुत शिवमंदिर :-

30 फीट व्यास और 55 फीट ऊंचा बाबा विश्वनाथ मंदिर :-

सावन के महीने में देश-विदेश से लाखों भक्त बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए काशी पहुंचते हैं। यह एक ऐसे अनोखे मंदिर है, जो 30 फीट व्यास और 55 फीट ऊंचे शिवलिंग के आकार का है। भदैनी स्थित वनखंडी साधुबेला आश्रम द्वारा बनवाया गया ये मंदिर परंपरागत शैली से अलग है। मंदिर का निर्माण जयपुर के कारीगरों द्वारा किया गया है। 

अलमस्त शहर है बीकानेर, आने वाले पर्यटक भी खो जाते हैं यहां की मस्ती में

200 ग्राम वजनी गेहूं के दाने के लिए प्रसिद्ध गममलेश्वर महादेव मंदिर :-

ममलेश्वर महादेव मंदिर हिमाचल प्रदेश की करसोगा घाटी के ममेल गांव में स्थित है। महाभारत काल में पांडवो ने अपने अज्ञातवास का कुछ समय इसी गांव में बिताया था। इस मंदिर में एक प्राचीन ढोल है जिसके बारे में कहा जाता है की ये भीम का ढोल है। इसके अलावा मंदिर में स्थापित पांच शिवलिंगों के बारे में कहा जाता है की इसकी स्थापना स्वयं पांडवों ने की थी। इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यहां का गेहूं का दाना है जिसे की पांडवों का बताया जाता है। यह दाना 200 ग्राम वजनी और 5000 साल से भी ज्यादा पुराना है। यह गेहूं का दाना पुजारी के पास रहता है। 

भगवान श्रीकृष्ण ने इस छोटी सी चीज को क्यों दिया इतना महत्व

एक लाख छिद्र वाला लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर :-

छत्तीसगढ़ खरौद नगर में एक दुर्लभ शिवलिंग स्थापित है। जिसे लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में शिवलिंग है, जिसमें एक लाख छिद्र हैं, इस कारण इसे लक्षलिंग कहा जाता है, इसमें से एक छिद्र पातालगामी हैं, जिसमें कितना भी पानी डाला जाए, उतना ही समाहित हो जाता है, छिद्र के बारे में कहा जाता है कि इसका रास्ता पाताल की ओर जाता है।

आज भी अनसुलझे हैं तिरुपति बालाजी मंदिर के ये रहस्य

इस राक्षस की वजह से यहां पर मिलता है पितरों को मोक्ष!

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.