घूमने के साथ ही स्वास्थ्य लाभ उठाना है तो जाएं यहां

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jun 2018 11:26:11 AM
To get health benefits as well as walking, go here

इंटरनेट डेस्क। दक्षिण भारत का एक प्रमुख शहर है चेन्नई, इसके साथ ही ये एक सुरक्षित पर्यटन स्थल है। चेन्नई की खास बात ये है कि यहां पर प्रदूषण की मात्रा बहुत ही कम है इसी कारण काफी संख्या में लोग यहां आकर स्वास्थ्य लाभ उठाते हैं। इस शहर को भारत की स्वास्थ्य की पूंजी के नाम से भी जाना जाता है। स्वास्थ्य लाभ के साथ ही पर्यटक यहां की खूबसूरती को देखने के लिए भी आते हैं। 

इस शहर में इंसानों की जगह रहते हैं भूत, जानिए क्यों

चेन्नई में काफी फिल्मों की शूटिंग भी हुई है जिसके कारण ये दक्षिण भारतीय पर्यटकों के साथ ही देसी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। वैसे तो चेन्नई में देखने लायक बहुत कुछ है लेकिन हम आपको यहां चेन्नई के कुछ खास पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में ..........

कांचीपुरम :-

सिल्क सिटी कांचीपुरम केवल अपनी विश्व प्रसिद्ध पारंपरिक रूप से तैयार सिल्क साड़ियों के लिए प्रतिष्ठित नहीं है, बल्कि अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां आकर पर्यटक घूमने के साथ ही शॉपिंग का भी भरपूर आनंद लेते हैं।

महाबलीपुरम :-

महाबलीपुरम अपने प्राचीन पुरातात्विक आश्चर्यों में से एक विश्व विरासत स्थल के रूप में सूचीबद्ध है। यहां पानी के किनारे बना विंडस्वेप्ट शोर मंदिर बहुत ही खूबसूरत है। इस मंदिर की खूबसूरती यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती है।

तिरुपति :-

तिरुपति धर्म के सबसे अमीर तीर्थ केंद्रों में से एक है और दुनिया में सबसे प्रसिद्ध मंदिर के रूप में माना जाता है। ये शहर के भव्य ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है जो पर्यटकों के लिए गतिविधि दर्शनीय स्थल है। 

पांडिचेरी :-

पांडिचेरी अपनी शांत, साफ सड़कों और औपनिवेशिक टाउनहाउस के लिए प्रसिद्ध है, यह पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेश शांति का एक समुद्र है। धीरे-धीरे पांडिचेरी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है।

प्रकृति की सुंदरता को बयां करते हैं ये पर्यटन स्थल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.