पर्यटकों को लुभाएगी वाराणसी की विश्वस्तरीय वाटर एडवेंचर सेवा

Samachar Jagat | Thursday, 12 Apr 2018 11:10:39 AM
Varanasis world-class water adventure service will enthrall tourists

वाराणसी। उत्तर प्रदेश की प्राचीन धार्मिक नगरी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गंगा नदी में शुरु होने जा रही विश्वस्तरीय वाटर एडवेंचर सेवा देशी-विदेशी पर्यटकों को यहां आने के लिए लुभाएगी। कई वर्षों से यहां विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराने की तैयारियों के बीच शूलटंकेश्वर घाट पर गंगा में वॉटर एडवेंचर सेवा शुरु करने की तैयारियां अंतिम दौर में है। पर्यटकों को यह सेवा मुहैया कराने से पहले सुरक्षा के मद्देनजर अभ्यास किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में देशी-विदेशी पर्यटक तेज गति से चलने वाले कई प्रकार के आधुनिक नावों की सवारी का आनंद ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग एक निजी कंपनी के सहयोग से शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित शूलटंकेश्वर मंदिर के पास इस सेवा की शुरुआत करने जा रहा है।

ये है दुनिया का सबसे बड़ा भूतिया शहर

सेवा मुहैया कराने वाली निजी कंपनी के कर्मचारी जिशान ने बताया कि पर्यटकों के लिए इस सेवा के शुरु करने से पहले सुरक्षा संबंधी तमाम पहलुओं को परखा जा रहा है, ताकि दुर्घटना की कोई संभावना न रहे। उन्होंने बताया कि गंगा की लहरों के बीच तेज गति से चलने वाले 10 आधुनिक नावों के अलावा हॉट एयर बैलून, बनाना राइड, वाटर फ्लोटिग टेंट, चप्पू बोट, कपल राइड सहित वाटर एडवेंचर में इस्तेमाल होने वाले कई प्रकार के सामान यहां पहुंचा दिए गए हैं और यहां की परिस्थितियों के अनुसार अभ्यास किए जा रहे हैं। जिशान ने बताया कि वाटर एडवेंचर के दौरान गंगा की लहरों के बीच विशेष प्रकार के नावों पर बैठकर पर्यटकों को भोजन करने का मौका भी मिलेगा, इसके लिए तमाम तैयारियां की जा रही हैं।

लंबित पर्यटन परियोजनाओं को जल्द किया जाए पूरा

उन्होंने बताया कि वाटर एडवेंचर के इच्छुक पर्यटकों के लिए शहर से सड़क एवं जल मार्ग से शूलटंकेश्वर घाट तक लाने एवं ले जाने की व्यवस्था की जाएगी। पर्यटन विभाग के सूत्रों ने बताया कि इस सेवा के शुरु करने के लिए फिलहाल कोई समय तय नहीं किया गया, लेकिन अभ्यास के दौरान सुरक्षा जांच की जा रही है और संबंधित विभागों से हरी झंडी मिलने के बाद जल्द से जल्द इस सेवा का लाभ पर्यटकों को उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस सेवा के शुरु होने से वाराणसी के प्रति पर्यटकों का आकर्षण बढे़गा, जिससे पर्यटकों की संख्या में खासा इजाफा होने की संभावना है। -एजेंसी

दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में शामिल हैं भारत के ये शहर 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.