अगले महीने जीप की इस मेड-इन इंडिया एसयूवी से उठेगा पर्दा

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2017 12:48:23 PM
made in india jeep compass to be unveiled on april 12

अमेरिकी एसयूवी मेकर जीप की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपास का भारत में सबसे ज्यादा इंतजार हो रहा है। फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) 12 अप्रैल को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाली है, संभावना है कि इस में कंपनी भारत में बनी कंपास की जानकारियों से पर्दा उठा सकती है।

कंपास, जीप ब्रांड की पहली एसयूवी होगी जो भारत में तैयार होगी, इसका प्रोडक्शन एफसीए के रंजनगांव स्थित प्लांट में होगा। भारत के अलावा इसे चीन, ब्राजील और मैक्सिको में भी तैयार किया जाएगा, कंपनी की योजना कंपास को 100 से भी ज्यादा देशों में बेचने की है। भारत में यह राइट-हैंड-ड्राइव वर्जन में आएगी, जबकि बाकी देशों में यह लैफ्ट-हैंड-ड्राइव वर्जन में आएगी।

कंपास के इंटरनेशनल मॉडल से पिछले साल सितम्बर महीने में पर्दा उठा था, इसे भारत में टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। संभावना है कि इसे जून 2017 में लॉन्च किया जा सकता है, इसकी कीमत 18 लाख से 20 लाख रूपए के आसपास हो सकती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में जीप कंपास में 17 इंजन लाइन का विकल्प मिलेगा, भारत में इसे 1.4 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर डीज़ल इंजन में उतारा जा सकता है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होंगे, इस में 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलेगा।

जीप कम्पास में एलईडी हैडलैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 3.5/7 इंच की एलईडी ड्राइवर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (डीआईडी), 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और 70 से भी ज्यादा एक्टिव-पैसिव सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर मिलेंगे। इसका मुकाबला प्रमुख तौर पर होंडा सीआर-वी और हुंडई ट्यूसॉन से होगा।

भारत में जीप ने पिछले साल ग्रैंड चेरोकीरैंग्लर अनलिमिटेड और ग्रैंड चेरोकी एसआरटी के साथ कदम रखा था। इन तीनों एसयूवी को यहां इंपोर्ट करके बेचा जा रहा है और इन में सबसे अफोर्डेबल कार की कीमत भी सड़क पर आते-आते 70 लाख रूपए पार कर जाती है।

यह भी पढें : भारत में शुरु हुआ फॉक्वेगन टिग्वॉन एसयूवी का प्रोडक्शन

Source : cardekho.com



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.