500 रुपये के नोट धारक अलर्ट! 500 रुपये के नोट पर RBI ने दिया नया अपडेट! बाजार में 500 रुपये के 2 तरह के नोट, तुरंत चेक करें

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 08:17:39 PM
500 Rupee Note Holder Alert! RBI gave new update on 500 rupee note! 2 types of 500 rupee notes in the market, check immediately

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया: केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद भारतीय करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं। अगर आपके पास भी 500 रुपए का नोट है तो यह आपके लिए बहुत बड़ी और जरूरी खबर है।

करेंसी नोट नवीनतम समाचार: भारत में नोटबंदी हुई। केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद भारतीय करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं। अगर आपके पास भी 500 रुपए का नोट है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। रिजर्व बैंक की ओर से 500 रुपये के नोट के बारे में जानकारी दी गई है.

बाजार में 500 रुपए के 2 तरह के नोट

बाजार में 500 के 2 तरह के नोट उपलब्ध हैं और दोनों नोटों में बहुत कम अंतर है। इन दोनों तरह के नोटों में से एक को नकली बताया जा रहा है. वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, वीडियो में मौजूद नोट को फर्जी बताया गया. तो हम आपको बताते हैं कि असली नोट कौन से हैं।

वीडियो में क्या कहा गया?

वीडियो में कहा गया कि आपको 500 रुपये का कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर से होकर गुजरती हो या गांधीजी की तस्वीर के बेहद करीब हो. इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह का नोट नकली है. इस वीडियो को लेकर पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद इसकी सच्चाई सामने आ गई है.

नोट दोनों प्रकार के होते हैं,

असली वीडियो के फैक्ट चेक के बाद पता चला कि ये वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. बाजार में चल रहे दोनों तरह के नोट असली हैं। अगर आपके पास 500 का कोई नोट है तो घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आरबीआई ने कहा है कि दोनों तरह के नोट वैध हैं.

जानिए वायरल मैसेज का सच,

अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी चिंता न करें। ऐसे फेक मैसेज किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप किसी भी खबर का फैक्ट चेक भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधिकारिक लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा। इसके अलावा आप व्हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल : pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.