7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, सरकार इस दिन करेगी DA बढ़ोतरी का ऐलान!

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Aug 2023 08:37:15 PM
7th Pay Commission: Big update for central employees, government will announce DA hike on this day!

 

7th Pay commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही सरकार से खुशखबरी मिलने वाली है. कर्मचारियों के लिए यह खबर DA Hike से जुड़ी है.

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि सितंबर महीने में महंगाई भत्ते की घोषणा होने की उम्मीद है. हालाँकि, अभी तक इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इस बार महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. इसके बाद DA मौजूदा 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा.

यह आंकड़ा AICPI इंडेक्स के आधार पर तय होगा

हाल ही में पीटीआई की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए/डीआर बढ़ाकर 45 फीसदी करने पर विचार कर रही है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए/डीआर (DA/DR) की दर हर महीने श्रम मंत्रालय द्वारा जारी एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर तय की जाती है.


3 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद श्रम मंत्रालय द्वारा 31 जुलाई को जारी जून सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़े 3 फीसदी से कुछ ज्यादा हैं. सरकार द्वारा दशमलव बिंदु पर विचार नहीं किया जाता है। ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने भी कहा था कि इस बार हमारी तरफ से डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की मांग है. लेकिन उम्मीद है कि सरकार इसे 3 फीसदी बढ़ाकर 45 फीसदी कर देगी.

1 जुलाई से लागू किया जाएगा

अगर सरकार सितंबर में डीए और डीआर बढ़ाती है तो इसे 1 जुलाई से लागू किया जाएगा. सबसे पहले वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग राजस्व निहितार्थ के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा. इसके बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय कैबिनेट के सामने रखा जाएगा. कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे 1 जुलाई 2023 से प्रभावी कर दिया जाएगा. फिलहाल केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनभोगी हैं. फिलहाल उन्हें मूल वेतन/पेंशन के 42 फीसदी की दर से डीए/डीआर मिल रहा है.

इससे पहले DA में 24 मार्च 2023 को बढ़ोतरी की गई थी. यह बदलाव 1 जनवरी 2023 से प्रभावी किया गया था. उस वक्त DA 4% बढ़ाकर 42% कर दिया गया था.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.