7th Pay Commission: जल्द बढ़ सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, सरकार करने जा रही है DA Hike का ऐलान

Samachar Jagat | Monday, 11 Sep 2023 08:13:31 PM
7th Pay Commission: Salary of central employees may increase soon, government is going to announce DA Hike

7वां वेतन आयोग: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की योजना बना रही है.

सरकार जल्द ही इस संबंध में घोषणा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीए तीन फीसदी तक बढ़ सकता है. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाने वाला DA 45 फीसदी तक पहुंच जाएगा.

डीए बढ़ोतरी कब प्रभावी होगी?

केंद्रीय कर्मचारियों की नई डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. डीए बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर किसी का मासिक वेतन 50,000 रुपये है और उसका मूल वेतन 15,000 रुपये है, तो उसे महंगाई भत्ते के रूप में 6,300 रुपये मिलेंगे, जो उसके मूल वेतन का 42 फीसदी होगा. हालांकि, अगर डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों की सैलरी 6,750 रुपये बढ़ जाएगी.

DA Hike साल में दो बार होता है

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी साल में दो बार की जाती है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है। यह श्रम मंत्रालय का एक विंग है. फिलहाल इसके नए आंकड़ों के मुताबिक जुलाई 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 3.3 अंक बढ़कर 139.7 पर पहुंच गया था। पिछले महीने के मुकाबले इसमें 2.42 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जबकि एक साल पहले इसी महीने में 0.90 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई थी.

वर्तमान में कितना मिल रहा है महंगाई भत्ता?


सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों को डीए का लाभ मिलता है जबकि पेंशनभोगियों को डीआर का लाभ दिया जाता है। दोनों में साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ोतरी की जाती है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का फायदा मिल रहा है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.