7वां वेतन आयोग अपडेट: सरकारी कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, जल्द मिलेगा प्रमोशन

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 09:52:59 AM
7th Pay Commission Update: Government employees got good news, will get promotion soon

7वां वेतन आयोग अपडेट: सातवें वेतन आयोग के तहत नया अपडेट जारी किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए न्यूनतम योग्यता में संशोधन किया है। यह संशोधन सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत आने वाले रक्षा कर्मचारियों और सैनिकों पर लागू होगा।

सातवें वेतन आयोग के तहत नया अपडेट जारी किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए न्यूनतम योग्यता में संशोधन किया है। यह संशोधन सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत आने वाले रक्षा कर्मचारियों और सैनिकों पर लागू होगा। 22 अगस्त को जारी कार्यालय ज्ञापन में मंत्रालय ने रक्षा सेवा सिविलियन कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए न्यूनतम योग्यताएं जारी की हैं। कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए मानदंड जारी कर दिए गए हैं.

इन कर्मचारियों के पास अनुभव होना चाहिए

कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा है कि अलग-अलग स्तर के लिए अलग-अलग कार्य अनुभव होना जरूरी है. लेवल 1 से 2 के लिए तीन साल का अनुभव आवश्यक है। लेवल 1 से 3 के लिए 3 साल का अनुभव, लेवल 2 से 4 के लिए 3 से 8 साल का अनुभव। इसी तरह, लेवल 17 तक के कर्मचारियों को 1 साल से 12 साल का अनुभव होने पर पदोन्नत किया जाएगा।

आदेश लागू हो गया

रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, यह नया अपडेट तत्काल लागू माना गया है. इसका मतलब है कि इस योग्यता के अनुसार कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से पदोन्नति दी जाएगी। हालांकि, मंत्रालय की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कर्मचारियों को कितना प्रमोशन दिया जाएगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए क्या अपडेट

कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी इसी महीने जुलाई में हो सकती है. हालांकि कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. अनुमान है कि केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी मिल सकती है. अगर यह बढ़ोतरी की जाती है तो कर्मचारियों को दिया जाने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.