AADHAAR CARD: खुशखबरी: इस काम के लिए अब आधार जरूरी नहीं, केंद्र सरकार ने दिया आदेश.

Samachar Jagat | Saturday, 16 Sep 2023 06:57:03 PM
AADHAAR CARD: Good News: Aadhaar is no longer necessary for this work, the central government has ordered…

सरकार की ओर से रजिस्ट्रार जनरल (आरजीआई) कार्यालय को देश में जन्म और मृत्यु पंजीकरण के दौरान आधार प्रमाणीकरण करने की अनुमति दी गई है, लेकिन ऐसे पंजीकरण के लिए आधार को अनिवार्य नहीं किया गया है। इस संबंध में 27 जून को अधिसूचना जारी कर दी गई है.

केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए अब जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन में आधार नंबर की जरूरत खत्म कर दी है। पहले बिना आधार कार्ड के सर्टिफिकेट नहीं देने का आदेश जारी किया गया था, जिसे बदल दिया गया है. सरकार की ओर से रजिस्ट्रार जनरल (आरजीआई) कार्यालय को देश में जन्म और मृत्यु पंजीकरण के दौरान आधार प्रमाणीकरण करने की अनुमति दी गई है, लेकिन ऐसे पंजीकरण के लिए आधार को अनिवार्य नहीं किया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार, 27 जून, 2023 को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने आरजीआई को जन्म और मृत्यु पंजीकरण प्रक्रिया में पहचान सत्यापन के लिए आधार डेटाबेस का उपयोग करने की अनुमति दी है। दिया गया।

हालाँकि, इसमें कहा गया है कि जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम, 1969 के तहत नियुक्त रजिस्ट्रार को रिपोर्टिंग फॉर्म में मांगे गए अन्य विवरणों के साथ एकत्र किए जा रहे आधार नंबर के सत्यापन के लिए स्वैच्छिक आधार पर हां या नहीं का विकल्प दिया जाएगा। यानी अब आप बिना आधार कार्ड के भी ये काम आसानी से कर पाएंगे.

गाइडलाइन का पालन करना होगा

अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासनिक आधार सत्यापन के उपयोग के संबंध में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। मानदंडों के अनुसार, इस संबंध में आधार सत्यापन का उपयोग करने का इरादा रखने वाली राज्य सरकारें इसे उचित ठहराने के लिए एक प्रस्ताव तैयार करेंगी और इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के संदर्भ में केंद्र सरकार के समक्ष रखेंगी।

आपको बता दें कि 2020 में आईटी मंत्रालय द्वारा उन नियमों को अधिसूचित किया गया था, जिसमें कहा गया था कि केंद्र सरकार को सुशासन, सार्वजनिक धन की बर्बादी को रोकने और जीवन में आसानी को बढ़ावा देने के लिए संस्थानों से आधार के लिए अनुरोध करना चाहिए। सत्यापन या प्रमाणीकरण. अनुमोदन कर सकते हैं.


नये बच्चे के जन्म पर पहचान जरूरी है

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, नए बच्चे के जन्म के मामले में माता-पिता और सूचना देने वाले की पहचान देना जरूरी है. केंद्र की ओर से यह व्यवस्था जन्म या मृत्यु के मामले में बच्चे के माता-पिता और जन्म के समय सूचना देने वाले की पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से है, जबकि मृत्यु के मामले में माता-पिता, पति या पत्नी और सूचना देने वाले की पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से है। . स्थापित करने के उद्देश्य से क्रियान्वित किया गया



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.