AADHAR CARD: आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराना है जरूरी, जानिए क्या है बदलने का तरीका?

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 05:52:29 AM
AADHAR CARD: It is necessary to update the address in Aadhaar Card, know what is the way to change it

आधार कार्ड आज के समय में हमारे लिए एक महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेजों में से एक है। आज के समय में लगभग हर सरकारी योजना या सुविधा का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

हालाँकि, कई बार ऐसी स्थिति आती है जब हमें आधार कार्ड में अपना पता बदलना पड़ता है। ऐसा ज़्यादातर शहर या राज्य बदलने पर होता है. ऐसी स्थिति में आपको अपने वर्तमान पते को आधार के आधार पर अपडेट कराना जरूरी है। अन्यथा, आप उस राज्य या शहर में सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने से वंचित हो सकते हैं। हालाँकि, आप आधार कार्ड में अपना पता आसानी से बदल सकते हैं।

मैं आधार कार्ड में कितनी बार पता बदल सकता हूँ?

आधार कार्ड में आप कितनी भी बार अपना पता बदल सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज़ जमा करने होंगे। हालांकि, आधार का प्रबंधन करने वाली संस्था यूआईडीएआई की सलाह है कि हमें आधार में अपना पता तभी अपडेट करना चाहिए जब ऐसा करना बहुत जरूरी हो। आप बायोमेट्रिक के जरिए भी अपने आधार कार्ड में अपनी फोटो बदल सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस भी अपडेट कर सकते हैं।


इस तरह आप आधार कार्ड में अपना पता अपडेट कर सकते हैं

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आधार कार्ड में अपना पता अपडेट कर सकते हैं। ऑनलाइन पता अपडेट करने के लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहीं, आप आधार सेवा केंद्र या आधार नामांकन केंद्र पर जाकर ऑफलाइन आधार कार्ड पर अपना पता बदल सकते हैं। हालाँकि, अपने आधार कार्ड पर पता अपडेट करने के लिए, आपको एक वैध पते का प्रमाण जमा करना होगा। इसके अलावा अपडेट के बाद आपकी आधार डिटेल्स दिखने में कुछ दिन लग सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.