आयुष्मान भारत योजना: आयुष्मान भारत योजना को लेकर बड़ी खबर, सरकार ले सकती है ये फैसला

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Jan 2024 06:27:48 PM
Ayushman Bharat Yojana: Big news regarding Ayushman Bharat Yojana, government can take this decision

आयुष्मान भारत योजना: सरकार इस योजना के लाभार्थियों की संख्या को और बढ़ाने की योजना बना रही है, वर्तमान में इस योजना के तहत 30 करोड़ से अधिक लोगों को कार्ड दिया गया है।

आयुष्मान भारत योजना को लेकर बड़ी खबर, सरकार ले सकती है ये फैसला (इमेज सोर्स: सोशल मीडिया)

आयुष्मान भारत योजना: भारत में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनके पास अच्छे और उचित इलाज के लिए भी पैसे नहीं हैं। ऐसे में उन्हें सरकारी अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं और इलाज के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई, जिसके तहत हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है। अब इस योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमें कहा जा रहा है कि सरकार इसका कवर दोगुना कर सकती है.

कवर को दोगुना किया जा सकता है

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि केंद्र सरकार अगले बजट में आयुष्मान भारत योजना को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है . जिसमें मुफ्त इलाज की सीमा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये तक की जा सकती है. हालांकि, सरकार ने अभी तक इस बारे में कुछ नहीं कहा है.

करोड़ों लोगों के पास आयुष्मान कार्ड हैं

कहा जा रहा है कि इस योजना के तहत कैंसर और ट्रांसप्लांट जैसी चीजों को लाने की तैयारी की जा रही है, जिन पर लाखों रुपये का खर्च आ सकता है. अगर ऐसा हुआ तो देश के गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी. सरकार इस योजना के लाभार्थियों की संख्या को और बढ़ाने की योजना बना रही है, फिलहाल इस योजना के तहत 30 करोड़ से ज्यादा लोगों को कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के सबसे ज्यादा लोग शामिल हैं.

जिन लोगों की वार्षिक आय रु. 1.80 लाख आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आते हैं। आप pmjay.gov.in पर जाकर भी अपनी पात्रता जांच सकते हैं , यहां आपको पता चल जाएगा कि आप योजना से जुड़ सकते हैं या नहीं। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और उसके बाद ओटीपी दर्ज करना होगा। इसके बाद राज्य का चयन करने के बाद आपको राशन कार्ड नंबर भी दर्ज करना होगा।

इस योजना से कौन जुड़ सकता है, ऐसे चेक करें:-

  • स्टेप 1: अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड बनेगा या नहीं तो पहले अपनी पात्रता जांच लें। पात्रता जांचने के लिए सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा ।
  • चरण 2: अब स्क्रीन पर दिखाई देने वाले 'क्या मैं पात्र हूं' विकल्प पर क्लिक करें और आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, इसे यहां दर्ज करें। फिर आपके सामने दो विकल्प आएंगे जिसमें आपको अपना राज्य चुनना होगा।
  • चरण 3: दूसरे में आपको अपना राशन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सर्च करना होगा। इसके बाद आपको अपनी पात्रता के बारे में पता चल जाएगा कि आपको आयुष्मान कार्ड मिलेगा या नहीं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.