बैंक लाइसेंस रद्द: इस बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! RBI ने एक बार फिर रद्द किया एक बैंक का लाइसेंस, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Saturday, 30 Sep 2023 12:16:52 PM
Bank License Cancelled: Big news for this bank customers! RBI once again canceled the license of a bank, check details

RBI News: देश में करोड़ों लोगों के पास बैंक खाते हैं. लोग बैंकों में अपनी जमापूंजी सुरक्षित रखते हैं, लेकिन कई बार बड़े-बड़े बैंकों को भी बंद होते देखा गया है। इसी बीच एक बैंक को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है और आरबीआई ने बड़ा फैसला लिया है.

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय-समय पर कई फैसले लिए गए हैं। इसके साथ ही आरबीआई ने कई बैंकों के लाइसेंस भी रद्द कर दिए हैं. अब एक बार फिर एक बैंक का लाइसेंस आरबीआई ने रद्द कर दिया है. दरअसल, आरबीआई की ओर से यह कदम तब उठाया गया है जब बैंक की कमाई की क्षमता खत्म हो गई है.

भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. इसकी वजह यह है कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है और कमाई की संभावनाएं भी नहीं बची हैं. रिजर्व बैंक ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सहकारिता आयुक्त एवं निबंधक से भी बैंक को बंद करने और सहकारी बैंक के लिए परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है.

लखनऊ शहरी सहकारी बैंक

परिसमापन पर, प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से पांच लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक जमा बीमा के तहत अपनी जमा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक के आंकड़ों के अनुसार, 99.53 प्रतिशत जमाकर्ता डीआईसीजीसी से अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं।

लाइसेंस रद्द

सेंट्रल बैंक ने लाइसेंस रद्द करने के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की क्षमता नहीं है. लाइसेंस रद्द होने के परिणामस्वरूप, बैंक को बैंकिंग व्यवसाय करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसमें अन्य बातों के अलावा, जमा की स्वीकृति और तत्काल प्रभाव से जमा का पुनर्भुगतान शामिल है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.