कर्मचारी स्थानांतरण लाभ! कर्मचारियों, शिक्षकों के लिए खुशखबरी, 12 सितंबर से शुरू हो रही ट्रांसफर प्रक्रिया का लाभ मिलेगा

Samachar Jagat | Sunday, 10 Sep 2023 06:36:34 PM
Employees Transfer Benefits! Good news for employees teachers will get benefit of transfer process start from 12th September

शिक्षक स्थानांतरण: स्कूल शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है। उन्हें स्थानांतरण का लाभ दिया जायेगा. इसके लिए प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू होगी और 20 सितंबर तक संचालित की जाएगी. इस पूर्व बीएसए को सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं.

सरकार के सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। लगातार तिथि बढ़ाए जाने से शिक्षकों में आक्रोश है। कई बार तिथि बढ़ाने के बावजूद आधा दर्जन जिलों में आवश्यक कार्रवाई व प्रक्रिया पूरी नहीं होने पर सरकार की ओर से सख्त निर्देश दिये गये हैं.

म्युचुअल ट्रांसफर के लिए जोड़े बनाने की प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू हो रही है.

ऐसे में उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एक जिले से दूसरे जिले में पारस्परिक स्थानांतरण के लिए जोड़े बनाने की प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू होगी। इसे 20 सितंबर तक पूरा किया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल के मुताबिक नौ सितंबर तक प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद शिक्षक स्थानांतरण के लिए युग्मन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद आवेदक को एक ओटीपी जारी किया जाएगा।


संबंधित शिक्षक के मोबाइल पर जारी ओटीपी साझा करने से उनका पारस्परिक स्थानांतरण मान्य हो जाएगा। विभाग की ओर से एक जिले से दूसरे जिले में प्रवेश के लिए दिवाली प्रक्रिया जुलाई से शुरू की गई है, लेकिन पंजीकरण के साथ-साथ वैवाहिक स्थिति, बीमारी आदि विवरण पूरा करने के लिए 28 अगस्त तक का समय दिया गया था।

हालाँकि, इसे तीन बार बढ़ाया गया है। तारीख बढ़ाकर 6 सितंबर कर दी गई. लेकिन अयोध्या, आज़मगढ़, ग़ाज़ियाबाद, लखनऊ, झाँसी, जौनपुर और संभल में अभी तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है. जिसके बाद एक बार फिर तारीख 9 सितंबर तक बढ़ा दी गई है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.