सोना भंडारण सीमा: महिलाएं घर में रख सकती हैं सिर्फ इतना सोना, जान लें सरकार का आदेश वरना...

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 09:27:38 AM
Gold storage limit: Women can keep only this much gold at home, know the government order otherwise…

सोना भंडारण सीमा: देश में 2000 रुपये के नोट बंद होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। हालांकि, जब खबर आई कि 2000 रुपये के नोट बंद हो जाएंगे तो सोने की मांग काफी बढ़ गई.

लोगों ने अपने पास रखे 2000 रुपये के नोटों से सोना खरीदना सही समझा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप टैक्स संबंधी किसी भी जांच से बचते हुए घर में कितना सोना रख सकते हैं?

कितना सोना है इसकी कोई सीमा नहीं है

आभूषण आप घर में रख सकते हैं, बशर्ते कि अगर आपसे पूछा जाए कि जिस पैसे से आपने सोना खरीदा है, उसकी आय का स्रोत क्या है, तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। बेहिसाब सोने के आभूषण खरीदने पर कुछ सीमाएं हैं।

वहीं, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के मुताबिक, बिना कोई सबूत दिखाए सोने के आभूषण रखने की एक सीमा है। नीचे दी गई सीमा वह है जिसे आप बिना किसी परेशानी के अपने घर में रख सकते हैं और इसके लिए आपको कोई सबूत भी नहीं देना होगा।

एक विवाहित महिला 500 ग्राम तक सोना रख सकती है।

अविवाहित महिला 250 ग्राम सोना रख सकती है।

एक आदमी अपने पास सिर्फ 100 ग्राम सोना ही रख सकता है.

क्या छापेमारी के दौरान सोना जब्त किया जा सकता है?

नियमों में कहा गया है कि अधिकारी तलाशी अभियान या छापेमारी के दौरान किसी घर से सोने के गहने या आभूषण जब्त नहीं कर सकते, बशर्ते मात्रा सरकार द्वारा निर्धारित सीमा के तहत हो।

क्या सोना रखने पर कोई टैक्स लगता है?

दोस्तों या रिश्तेदारों से प्राप्त सोने पर कर नहीं लगता है। यदि आप इसे बेचने का निर्णय लेते हैं तो इस पर पूंजीगत लाभ कर लागू होता है। अगर आप तीन साल से कम समय के लिए सोना रखते हैं तो एसटीसीजी लागू होगा, वहीं अगर आप इसे तीन साल से ज्यादा समय तक रखने के बाद बेचना चुनते हैं तो एलटीसीजी लागू होगा। बिक्री से होने वाली आय कर के अधीन होगी, जो इंडेक्सेशन लाभ के साथ 20% है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.