जीएसटी रिटर्न: जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया होगी आसान, पहले से भरा हुआ फॉर्म मिलेगा

Samachar Jagat | Thursday, 30 Nov 2023 08:56:36 PM
GST Return: Process of filing GST return will become easier, pre-filled form will be available

जीएसटी रिटर्न: कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है. मोदी सरकार जीएसटी रिटर्न की प्रक्रिया को आसान बनाने में लगी हुई है. इसके लिए नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले पहले से भरे हुए जीएसटी रिटर्न फॉर्म आएंगे।


सरकार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को आसान बना रही है। नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले पहले से भरे हुए जीएसटी रिटर्न फॉर्म आ जाएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय की इस पहल से अनावश्यक टैक्स नोटिस की समस्या से निपटा जा सकेगा.

वर्तमान में, विभाग अलग-अलग डेटाबेस से डेटा निकालने के कारण सिस्टम की मंदी या क्रैश से बचने के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की अतिरिक्त लागत का विश्लेषण कर रहा है। अधिकारी का कहना है कि हमारे यहां डेटा में मिसमैच की बड़ी समस्या है, जिसके कारण अनावश्यक नोटिस जारी होने से इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। पहले से भरे हुए जीएसटी रिटर्न से व्यापार करने में आसानी होगी और साथ ही डेटा मिलान में त्रुटियों को भी रोका जा सकेगा।

वर्तमान में जीएसटी रिटर्न के लिए स्वचालित चेकिंग मॉड्यूल डेटा एनालिटिक्स और सिस्टम द्वारा पहचाने गए जोखिमों का उपयोग करके 20 प्रतिशत से अधिक डेटा मिलान अंतर वाले करदाताओं को नोटिस भेजता है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड कुछ वर्षों से आयकर रिटर्न फॉर्म के लिए इसी तरह के पहले से भरे हुए फॉर्म का उपयोग कर रहा है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने इसमें तकनीकी आवश्यकता और आवश्यक सुधार किए हैं।

जीएसटी परिषद की मंजूरी जरूरी नहीं: विभाग को वित्त मंत्रालय को बताना होगा कि डिजिटल बुनियादी ढांचे और प्रक्रियाओं के लिए कौन सी तकनीकी जानकारी एकत्र की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि जैसे-जैसे हम अधिक स्वचालित होते जाएंगे, यह प्रणाली और इसका प्रतिक्रिया समय कम होता जाएगा।

हम कई डेटाबेस से डेटा ले रहे हैं, जिसमें समय लगेगा। अधिकारी के मुताबिक, शुरुआत में यह देखने के लिए एक पायलट परीक्षण किया जाएगा कि पहले से भरा हुआ जीएसटी रिटर्न फॉर्म कैसे काम करेगा और इसमें कितना समय लगेगा। उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था करदाताओं की सुविधा के लिए है, जिसके लिए जीएसटी काउंसिल की मंजूरी जरूरी नहीं है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.