इनकम टैक्स नोटिस: इन लोगों को मिल रहे हैं इनकम टैक्स नोटिस, जानें अब क्या करें?

Samachar Jagat | Sunday, 13 Aug 2023 09:51:21 PM
Income Tax Notice: These people are getting income tax notices, know what to do now

आयकर नोटिस: आयकर विभाग कई लोगों, खासकर चांदनी पेशेवरों को नोटिस भेज रहा है। मूनलाइटिंग पेशेवर वे लोग हैं जो अपनी मुख्य नौकरी के साथ-साथ किसी अन्य अंशकालिक नौकरी या पूर्णकालिक नौकरी के माध्यम से पैसा कमा रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई लोगों ने दो नौकरियां तो कीं लेकिन दूसरी नौकरी पर टैक्स नहीं दिया। अब आयकर विभाग ऐसे लोगों को पकड़ रहा है. अगर आपको भी ऐसा कोई इनकम टैक्स नोटिस मिला है तो इसका जवाब कैसे दें और अपनी गलती कैसे सुधारें।

टैक्स की हर समस्या का समाधान

टैक्स एक्सपर्ट गौरी चड्ढा ने बताया कि कई बार ऐसा होता है कि हम जहां काम कर रहे होते हैं, वहां से बहुत कम रकम ले रहे होते हैं और इसलिए उस पर टीडीएस नहीं कटता। छोटी राशि पर टीडीएस नहीं कटने के कारण आय एआईएस, 26एएस में प्रदर्शित नहीं होती है। टीडीएस के दायरे में नहीं आने वाला व्यक्ति या राशि एआईएस और 26एएस में प्रतिबिंबित नहीं होगी।

टैक्स फाइलिंग में गड़बड़ी

अगर इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर फाइलिंग) केवल फॉर्म 16 के आधार पर दाखिल किया जाता है तो टैक्स में छूट मिलती है। फॉर्म 16 में चांदनी से कमाई का कोई जिक्र नहीं है. ऐसे में लोगों के पास इनकम टैक्स के नोटिस आ रहे हैं.

इनकम टैक्स का नोटिस आया है, क्या करें?

अगर आपको भी इनकम टैक्स का नोटिस मिला है और यह नोटिस गलत है तो सबसे पहले आपको यह साबित करना होगा कि यह आपकी आय नहीं है। लेकिन अगर ये आपकी इनकम है तो आपको इस पर टैक्स देना पड़ता था. नोटिस सही होने पर मांगा गया टैक्स चुकाना होगा। इतना ही नहीं, देर से भुगतान करने पर आपको ब्याज के साथ टैक्स की रकम भी चुकानी होगी.

जुर्माना भी लग सकता है

इतना ही नहीं, देर से रिटर्न भरने पर आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। ऐसे में आपको अतिरिक्त रकम चुकानी होगी. जुर्माने से बचना आपके लिए संभव नहीं है.


 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.