इंडियन बैंक ने लॉन्च की IB SAATHI पहल, बैंकिंग सेवाएं बढ़ेंगी, ग्राहकों को होगा फायदा

Samachar Jagat | Saturday, 16 Sep 2023 06:46:29 PM
Indian Bank launches IB SAATHI initiative, banking services will increase, customers will benefit

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने शनिवार को वित्तीय क्षेत्र में सभी हितधारकों के लिए एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के लिए 'आईबी साथी' पहल शुरू की।


बैंक ने एक बयान में कहा कि 'आईबी सस्टेनेबल एक्सेस एंड एलाइन्ड टेक्नोलॉजी फॉर टोटल इंक्लूजन' (साथी) पहल ग्राहकों को बुनियादी और उन्नत बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में बेहतर अनुभव प्रदान करना चाहती है। इसमें बैंकिंग प्रतिनिधियों की अहम भूमिका होगी.

बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एस एल जैन ने कॉर्पोरेट कार्यालय में इस पहल की शुरुआत की। इस पहल के माध्यम से, इंडियन बैंक का इरादा कुछ निर्दिष्ट शाखाओं में प्रति दिन न्यूनतम चार घंटे के लिए बुनियादी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने का है, जबकि इसके बैंकिंग प्रतिनिधि सीधे ग्राहकों के दरवाजे पर सेवाएं प्रदान करेंगे।

ग्राहकों को 36 अलग-अलग सेवाएं मिलती हैं

इंडियन बैंक ने मार्च 2024 तक लगभग 5,000 बैंकिंग प्रतिनिधियों को तैनात करने की योजना बनाई है और इससे बैंक की पहुंच और उपलब्धता बढ़ने की उम्मीद है। इस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में वर्तमान में लगभग 10,750 बैंकिंग प्रतिनिधि और 15 कॉर्पोरेट व्यवसाय प्रतिनिधि हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि वर्तमान में, बैंक बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट चैनल के माध्यम से ग्राहकों को 36 विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है और वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान 60 से अधिक सेवाएं जोड़ी जाएंगी।


इंडियन बैंक ने ऊंची ब्याज दरों की पेशकश करने वाली इंड सुपर 400 और इंड सुप्रीम नामक विशेष एफडी योजनाओं में निवेश का समय 300 दिन बढ़ा दिया है। . इनमें निवेश की आखिरी तारीख बैंक ने 31 अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दी है। इंडस्ट्रीज सुपर 400 डेज़- यह विशेष एफडी 10000 रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये से कम के निवेश पर 400 दिनों के लिए उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। इंडियन बैंक अब आम जनता को 7.25%, वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% और अति वरिष्ठ नागरिकों को 8.00% की ब्याज दरों की पेशकश करेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.