आम जनता के लिए महंगाई की मार, पेट्रोल-एलपीजी के बाद बीमा प्रीमियम के दाम बढ़े

Samachar Jagat | Friday, 09 Jul 2021 09:45:00 AM
Inflation blows-in for general public, insurance premium prices rise after petrol-LPG

नई दिल्ली: यदि आपने किसी नियोक्ता के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा कवरेज लिया है और इसके लिए हर महीने वेतन से समूह बीमा प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो अब आपको अपने नियोक्ता के माध्यम से जारी स्वास्थ्य पॉलिसी के लिए अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है।

बीमा कंपनियों ने समूह स्वास्थ्य बीमा को किया महंगा:-
कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए समूह स्वास्थ्य बीमा लेती हैं क्योंकि यह बहुत बड़े पैमाने पर वसूला जाता है, इसलिए इसका प्रीमियम भी सामान्य से थोड़ा कम होता है। वही आपके लिए थोड़ी बुरी जानकारी है अगर आपने भी कंपनी के जरिए हेल्थ इंश्योरेंस लिया है। सूत्रों के हवाले से यह बात सामने आई है कि ज्यादातर बीमा कंपनियों ने समूह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में प्रीमियम में 25-30 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसका असर कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों पर पड़ेगा और उन्हें ज्यादा प्रीमियम देना होगा।


कोरोना महामारी से दावों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी:-
दरअसल, कोरोना में बढ़ते दावे और ग्रुप हेल्थ बिजनेस में लगातार बढ़ते घाटे के अनुपात ने कंपनियों को काफी दबाव में डाल दिया है, कोरोना की दूसरी लहर से उनके मुनाफे में भारी गिरावट आई है. इससे कंपनियों द्वारा स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम में वृद्धि हुई है। बीमा कंपनियां व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम में वृद्धि की मांग कर रही थीं, लेकिन बीमा नियामक आईआरडीएआई ने व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा में वृद्धि पर रोक लगा दी है। इसलिए कंपनी के अलावा अलग से हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों के प्रीमियम में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.