एलएंडटी ने गगनयान मिशन के लिये पहले हार्डवेयर की समय से पहले आपूर्ति की

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Nov 2020 12:30:02 PM
LandT prematurely supplies first hardware for Gaganyaan mission

नयी दिल्ली। इंजीनियरिग कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने कोविड-19 की पाबंदियों के बाद भी इसरो को गगनयान मिशन के लिये बूस्टर प्रणाली का पहला पुर्ज़ा बना कर समय से पहले दे दिया है। कंपनी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

कंपनी ने बीएसई को बताया, ''कोविड-19 के कारण लगायी गयी पाबंदियों के बाद भी दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ठोस प्रणोदक रॉकेट बूस्टर 'एस-2००’ के मध्य वाले हिस्से की आपूर्ति बिना किसी कमी के समय से पहले कर दी गयी है।’’ कंपनी ने कहा कि इस हिस्से को एलएंडटी के पवई स्थित एयरोस्पेस विनिर्माण संयंत्र में बनाया गया है। यह भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष यान मिशन के लिये विस्तृत गुणवत्ता व समयसीमा की शर्तों को पूरा करता है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने इसे देश के लिये दीपावली का उपहार घोषित करते हुए इसरो और एलएंडटी की टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा, ''दोनों टीमों ने एक मानवयुक्त अंतरिक्ष यान मिशन के लिये सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता को बरकरार रखते हुए समय से पहले हार्डवेयर तैयार करने के लिये अथक श्रम किया है। हमें इस बात का भरोसा है कि इसरो के वैज्ञानिक, एलएंडटी के इंजीनिययर और तकनीशियन मिलकर देश की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे।’’ (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.