LIC न्यू जीवन शांति प्लान: इस पॉलिसी को एक बार खरीदने के बाद आपको जीवन भर 11,192 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:28:15 AM
LIC New Jeevan Shanti Plan: After buying this policy once, you will get a pension of Rs 11,192 for life.

LIC न्यू जीवन शांति प्लान: अगर आप नौकरी करते समय अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कोई अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं करते हैं। ऐसे में आपको कई तरह की आर्थिक परेशानियां परेशान करने लगती हैं। ऐसे में आप आर्थिक रूप से किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर होने को मजबूर हो जाते हैं।

इसी कड़ी में आज हम आपको LIC की एक बेहद शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. एलआईसी की इस स्कीम का नाम न्यू जीवन शांति प्लान है। अगर आप रिटायरमेंट के बाद अपने जीवन को आर्थिक रूप से सुरक्षित करना चाहते हैं। ऐसे में एलआईसी की ये स्कीम आपके लिए बेहतरीन विकल्प है. देश में कई लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एलआईसी की इस योजना में निवेश कर रहे हैं। इस कड़ी में आइए एलआईसी जीवन शांति प्लान के बारे में विस्तार से जानते हैं-

एलआईसी की जीवन शांति योजना में आप न्यूनतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश राशि की सीमा तय नहीं की गई है.

एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना में 30 साल से लेकर 79 साल तक के लोग निवेश कर सकते हैं। एलआईसी के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का खरीद मूल्य 5 लाख या उससे अधिक है। ऐसे में उसे अधिक रकम की एन्युटी दी जाती है.

एलआईसी की इस स्कीम में आपको दो विकल्प मिलते हैं। इसमें पहला है Deferred Annuity For Single Life. संयुक्त जीवन के लिए एक और आस्थगित वार्षिकी है।

अगर आप एलआईसी की इस स्कीम में न्यूनतम 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं। ऐसे में आपकी 1,000 रुपये की पेंशन तय हो जाएगी. और अगर आप 10 लाख रुपये निवेश करते हैं. ऐसे में हर महीने आपकी पेंशन राशि 11,192 रुपये तय की जाएगी. भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एलआईसी की यह एक बेहतरीन योजना है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.