Ministry of Education ने समग्र शिक्षा योजना के तहत 7,622 करोड़ रुपये जारी किए: रमेश पोखरियाल

Samachar Jagat | Monday, 14 Jun 2021 08:58:19 AM
Ministry of Education releases Rs 7,622 cr under Samagra Shiksha scheme: Ramesh Pokhriyal

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने समग्र शिक्षा योजना के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को 2021-22 में अब तक 7,622 करोड़ रुपये जारी किए हैं। यह राशि नि:शुल्क पुस्तकों, गणवेश, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के संचालन, शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी तथा डिजिटल पहल के सुचारू रूप से जारी रखने के लिए जारी की गई है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार की प्राथमिकता 'ईज ऑफ गवर्नेंस' और 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' को बढ़ावा देना है. इसके लिए हमने पिछले साल समग्र शिक्षा योजना के तहत राज्यों की वार्षिक योजनाओं को मंजूरी देने के लिए 'पढ़ो और बढ़ो' बैठकें आयोजित करने में मदद करने के लिए एक PRABANDH प्रणाली शुरू की थी।


 
उन्होंने कहा कि इसने राज्यों को योजनाओं को अपलोड करने और सभी को सिस्टम द्वारा स्वचालित संकलन के साथ दूरस्थ/स्वयं के स्थानों से इसे देखने और मूल्यांकन करने में सक्षम बनाया है। इससे कम लागत में बेहतर परिणाम मिले। इसे फिजिकल मोड में हासिल करना बेहद मुश्किल था, निशंक ने कहा। पोखरियाल ने कहा कि अब तक 2021-22 के लिए समग्र शिक्षा योजना के तहत रविवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 7,622 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.