MKY: बेटी के जन्म पर सरकार दे रही 50 हजार रुपए, आप भी उठा सकते है इस योजना का लाभ

Samachar Jagat | Monday, 03 Jul 2023 11:36:15 AM
MKY: The government is giving 50 thousand rupees on the birth of a girl child, you can also take advantage of this scheme

इंटरनेट डेस्क। सरकार केंद्र की हो या फिर राज्यों की सब जनता के लिए कोई ना कोई योजना का संचालन करते ही रहते है। ऐसे ही एक योजना है जिसमें अगर आपके घर बेटी का जन्म होता है तो आपको सरकार की और 50 हजार रुपए दिए जाते है। यह योजना महाराष्ट्र सरकार की और से चलाई जा रही है। इस योजना का नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना है। 

इस योजना में आर्थिक सहायता के अंतर्गत बेटी के जन्म होने पर 50 हजार रुपये राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं। ऐसे में आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपको महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है। 

क्या करना होगा

अगर आपके घर में बिटिया ने जन्म लिया है। ऐसे में आप सबसे पहले महाराष्ट्र सरकार की शासन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे। इसके साथ ही अपनी पूरी जानकारी दर्ज करे। सभी जानकारियों को दर्ज करके फॉर्म को जरूरी दस्तावेजों के साथ अटैच कर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में जाकर जमा करा दे। आवेदन का वेरिफिकेशन करने के बाद 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिल जाएगी। स्कीम का लाभ एक परिवार में दो बेटियों को मिल सकता है। 

PC- AAJ TAK
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.