मासिक आय योजना: पत्नी के साथ खुलवाएं ये खाता, हर साल मिलेगी 1,11,000 की गारंटीड इनकम, देखें कैलकुलेशन

Samachar Jagat | Thursday, 24 Aug 2023 08:08:01 PM
Monthly income scheme: Open this account with your wife, you will get guaranteed income of 1,11,000 every year, see calculation

डाकघर मासिक आय योजना: डाकघर मासिक आय योजना की मदद से आप कमाई कर सकते हैं। योजना में एकल और संयुक्त (3 व्यक्तियों तक) दोनों खाते खोले जा सकते हैं। इसकी मेच्योरिटी 5 साल की होती है.

गारंटीशुदा आय के लिए डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में निवेश करें। सरकार की इस योजना में पति-पत्नी संयुक्त खाता खोल सकते हैं। हर महीने इनकम की गारंटी है. इसमें एकमुश्त निवेश ही होता है. सरकार ने बजट 2023 में ही इसकी सीमा दोगुनी कर दी है. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम की मदद से आप कमाई कर सकते हैं. योजना में एकल और संयुक्त (3 व्यक्तियों तक) दोनों खाते खोले जा सकते हैं। इसकी मेच्योरिटी 5 साल की होती है. एमआईएस पर फिलहाल 1 अप्रैल 2023 से 7.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

मासिक आय कैसी है?

डाकघर मासिक आय योजना के तहत एक खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। वहीं, ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये की सीमा है. मौजूदा ब्याज दर 7.4 फीसदी सालाना है. हालाँकि, कुल मूल राशि 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि के बाद निकाली जा सकती है। इसे अगले 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. हर 5 साल के बाद मूल राशि वापस लेने या योजना को आगे बढ़ाने का विकल्प होगा। खाते पर अर्जित ब्याज का भुगतान हर महीने आपके डाकघर बचत खाते में किया जाता है।

पत्नी के साथ का लाभ मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना में मासिक आय की गारंटी है। मान लीजिए, पति-पत्नी ने एक संयुक्त खाता खोला है और उसमें 15 लाख रुपये जमा किए हैं। इस पर 7.4 फीसदी की दर से 1,11,000 रुपये का सालाना ब्याज बनता है. अगर आप इसे 12 महीने में बांट दें तो आपको हर महीने 9250 रुपये की इनकम होगी. पोस्ट ऑफिस के नियमों के मुताबिक एमआईएस में दो या तीन लोग भी ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. खाते में प्राप्त आय प्रत्येक सदस्य को समान रूप से दी जाती है। ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में बदला जा सकता है. सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में भी बदला जा सकता है.

कौन खोल सकता है खाता?

किसी भी देश का नागरिक डाकघर की मासिक आय योजना में खाता खोल सकता है। खाता बच्चे के नाम पर भी खोला जा सकता है. अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक उसके नाम पर खाता खोल सकते हैं. जब बच्चा 10 साल का हो जाए तो उसे खुद ही खाता संचालन का अधिकार मिल सकता है. आपको बता दें, एमआईएस खाते के लिए आपके पास डाकघर में बचत खाता होना चाहिए। आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड देना अनिवार्य है.

मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर नुकसान होगा

एमआईएस की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है, समय से पहले बंद हो सकती है। हालाँकि, आप पैसा जमा करने की तारीख से एक साल पूरा होने के बाद ही पैसा निकाल सकते हैं। नियम के मुताबिक, अगर एक साल से तीन साल के बीच पैसा निकाला जाता है तो जमा राशि का 2% काटकर वापस कर दिया जाएगा। यदि आप खाता खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले कभी भी पैसा निकालते हैं, तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस कर दिया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.